Wed. Feb 26th, 2020

सिक्किम में दुनिया का सबसे खूबसूरत और मनमोहक एयरपोर्ट

Photo- RAJIV SRIVASTAVA

२७ सितम्बर २०१८ | सोमवार को उत्तर-पूर्वी राज्य सिक्किम में भारत के 100वें हवाई अड्डे का उद्घाटन प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने किया जिसे दुनिया के सबसे खूबसूरत हवाई अड्डों में से एक कहा जा सकता है.

हिमालय में स्थित सिक्किम राज्य में दुनिया का तीसरा सबसे ऊंचा पर्वत कंचनजंगा है. ये राज्य आठ पर्वतों के माध्यम से तिब्बत, भूटान और नेपाल से जुड़ा हुआ है.

राज्य का ये पहला एयरपोर्ट पकयोंग में बनाया गया है जो राज्य की राजधानी गंगटोक से 30 किलोमीटर दूर है. इस एयरपोर्ट को पहाड़ के किनारे बनाया गया है जिसे ‘इंजीनियरिंग चमत्कार’ ही कहा जा सकता है.

Photo- RAJIV SRIVASTAVA

चीन की सीमा से 60 किलोमीटर दूर ये एयरपोर्ट 201 एकड़ में फैला है और पकयोंग गांव के ऊपर एक पहाड़ पर बनाया गया है. समुद्र तल से इसकी ऊंचाई 4,500 फुट है

हवाई अड्डे का 1.75 किलोमीटर लंबा रनवे को दोनों सिरों पर गहरी घाटियां हैं. इसमें दो पार्किंग बे और एक टर्मिनल बिल्डिंग है, जहां एक समय में लगभग 100 यात्री मौजूद हो सकते हैं.

रनवे का निर्माण करने वाली एक भारतीय कंपनी पुंज लॉयड के प्रवक्ता के मुताबिक मुश्किल जगह और मौसम की स्थिति की वजह से ये नौ साल का प्रोजेक्ट बेहद चुनौतीपूर्ण और रोमांचक रहा.

इंजीनियरों का कहना है कि मुख्य चुनौती ऐसी साइट पर निर्माण और संकीर्ण पहाड़ी सड़कों से उपकरणों को लेकर जाना था. सिक्किम में अप्रैल से सितंबर तक बारिश होती है जो कि काम में एक बड़ी बाधा थी.

इस इलाके में भूकंप भी काफ़ी आते हैं जो इंजिनियरों के लिए एक और चुनौती थी.

Photo- RAJIV SRIVASTAVA

रनवे समेत पूरा हवाई अड्डा ऐसी ज़मीन पर है जिसे गहरी घाटियों में 263 फीट लंबी दीवार खड़ी कर बनाया गया है. पुंज लॉयड कंपनी का कहना है कि यह दुनिया की सबसे ऊंची मज़बूती के लिए बनाई गई दीवारों में से एक है.

पकयोंग में उड़ाने 4 अक्तूबर से शुरू होंगी.

Photo- RAJIV SRIVASTAVA

इस हवाई अड्डे से सिक्किम में पर्यटन को बढ़ावा मिलने की उम्मीद है जो कई पर्वतों, ग्लेशियर और ऊंचाई पर स्थित झीलों का घर है. बीबीसी हिन्दी से साभार

Loading...

 
आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: