Thu. Mar 28th, 2024

पाँच महिनाें की अवधि में १४३६ बलात्कारजन्य घटना

काठमांडू, २८ सितम्बर । विगत ५ महिनों में नेपाल में लगभग १४३६ यौनजन्य हिंसा तथा बलात्कार की घटना हुई है । इसी अवधि में महिला हिंसा संबंधी अन्य घरेलु हिंसा ५ हजार से अधिक दिखाई दिया है । निर्मला पन्त की बलात्कार तथा हत्या संबंधी विषय अभी चर्चा में है । ऐसी ही अवस्था सरकार ने यौनजन्य हिंसा संबंधी एक तथ्यांक सार्वजनिक किया है, जहां इस तरह का घिनौनी अपराध में बढ़ोत्तरी दिखाई दी है ।
महिला तथा सामाजिक समिति द्वारा बुधबार आयोजित बैठक में गृहसचिव प्रेमकुमार राई ने स्वीकार किया है कि बलात्कारजन्य घटनाओं में बढ़ोत्तरी हुई है । उन्होंने कहा– ‘गत वैशाख से भाद्र महिना के अवधि में ९०० बलात्कार और ५३६ जबरजस्ती करणी संबंधी घटना हुई है ।’ नयां तथ्यांक अनुसार ५ महीनों की अवधि में महिला तथा घरेलु हिंसा संबंधी घटना ५४१७ दर्ज की गई है । कार्यक्रम में गृहमन्त्री रामबहादुर थापा ने दावा किया कि महिला हिंसा संबंधी ९० प्रतिशत घटनाओं में दोषी को कारवाही हो चुकी है ।
गृहमन्त्री थापा ने दावा किया है कि बलात्कार, हत्या तथा महिला हिंसा में संलग्न ९० प्रतिशत दोषी के ऊपर कारवाही की गई है, बांकी घटना में अनुसंधान जारी है । उन्होंने कहा कि बांकी १० प्रतिशत दोषी के ऊपर भी अनुसंधान कर जल्द ही कारवाही की जाएगी । निर्मला पन्त हत्या संबंधी प्रसंग में गृहमन्त्री थापा ने कहा कि जल्द ही हत्यारा को पहचान कर कारवाही की जाएगी । गृहमन्त्री थापा ने कहा कि ५ महिनों की अवधि में ७१० जबरजस्ती करणी संबंधी घटना दर्ज हुआ है । उन्होंने कहा कि बलात्कारजन्य हिंसा को रोकने के लिए सरकार की ओर से मदिरा सेवन, लागू औषध सेवन जैसे क्रियाकलाप को निस्तेज बनाने की प्रयास हो रही है ।
बैठक में समिति के वक्ता सदस्यों ने महिला हिंसा नियन्त्रण के लिए जनचेतनामुलक कार्यक्रम संचालन करने के लिए सरकार को सुझाव दिया । समिति के सदस्य गंगा चौधरी ने जनचेतनामुलक कार्यक्रम पर जोर देते हुए कहा कि बलात्कारी को फांसी देना ही समस्या का समाधान नहीं है ।



About Author

आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Loading...
%d bloggers like this: