Sun. Mar 29th, 2020

चीन में भूकम्प का तेज झटका 12 की माैत कई घायल

बीजिंग, पीटीआइ। 

बीजिंग, पीटीआइ। चीन का सिचुआन प्रांत (China southwest Sichuan province) में भूकंप के दो तगड़े झटके दर्ज किए गए जिनमें कम से कम 12 लोगों की मौत हो गई जबकि 125 अन्‍य घायल हो गए हैं। चीनी भूकंप केंद्र (China Earthquake Centre, CENC) के मुता‍बिक, पहला भूकंप सोमवार रात 10 बजकर 55 मिनट (स्‍थानीय समय) पर ईबिन शहर के चांगिंग इलाके में आया जबकि मंगलवार को सुबह दूसरा झटका महसूस किया गया जिसकी तीव्रता रिक्टर पैमाने पर  5.3 दर्ज की गई।

चाइना डेली की रिपोर्ट के मुताबिक, ईबिन शहर के चांगिंग इलाके में आए भूकंप की तीव्रता रिक्टर पैमाने पर  6.0 दर्ज की गई। चीन की आधिकारिक समाचार एजेंसी ‘शिन्हुआ’ ने एक राहतकर्मी के हवाले से कहा है कि भूकंप से पूरा प्रांत प्रभावित हुआ है। दो लोग अभी भी फंसे हुए हैं, उनमें से एक गंभीर स्थिति में है। शुआंघे कस्बे में चार लोगों को मलबे से निकालकर अस्पताल में दाखिल कराया गया है।

ईबिन में लोगों ने बताया कि भूकंप के आधे घंटे बाद आफ्टरशॉक्‍स (aftershocks) भी महसूस किए गए। सिचुआन प्रांत की राजधानी चेंगडू में पूर्व चेतावनी प्रणाली ने भूकंप आने से करीब एक मिनट पहले ही अलार्म बजाना शुरू कर दिया था। लोगों ने बताया कि एक मिनट की उलटी गिनती खत्म होते ही भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए। ‘शिन्हुआ’ के अनुसार राहत एवं बचाव कार्य जारी हैं।

सिचुआन प्रांत में दमकल विभाग की 63 गाड़ियां और 302 बचावकर्मी मौके पर तैनात हैं। आपातकालीन प्रबंधन मंत्रालय (Ministry of Emergency Management) और राष्ट्रीय खाद्य एवं सामरिक आरक्षण प्रशासन (National Food and Strategic Reserves Administration) ने भूकंप प्रभावित इलाकों में 5000 टेंट और 10 हजार फोल्डिंग बेड हैं। ईबिन में भी स्थानीय दमकल विभाग ने बचाव कार्य के लिए टीमें तैनात की हैं।

 

Loading...

 
आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: