Fri. Mar 29th, 2024
जम्मू।
Image result for image of amarnath yatra
अमरनाथ यात्रा मार्ग पर बढ़ते आतंकी खतरे और तेज होते हमलों के बीच अमरनाथ यात्रा की सुरक्षा को और मजबूती प्रदान करने की कवायद तेज हो गई है।
अमरनाथ यात्रा को पूरी तरह सुरक्षित बनाने के लिए पुलिस के साथ सीमा सुरक्षा बल तथा स्पेशल ऑपरेशन ग्रुप के जवानों ने कवायद शुरू कर दी है। यात्रा के आधार शिविर भगवती नगर, जम्मू रेलवे स्टेशन, बस स्टैंड सहित सभी संवेदनशील स्थानों पर अस्थायी कैंप लगाकर सुरक्षा कड़ी कर दी गई है।
जम्मू के आधार शिविर में सुरक्षा का जिम्मा इंडियन रिजर्व पुलिस बल तथा आर्मी विंग के जवानों को दिया गया है। आधार शिविर के साथ लगते इलाकों निक्की तवी, भगवती नगर में सुबह शाम सुरक्षा बल गश्त करते हुए देखे जा सकते हैं।
जम्मू रेलवे स्टेशन तथा बस स्टैंड में भी पुलिस तथा अर्द्धसैनिक बलों के जवानों को सतर्क रहने को कह दिया गया है। संदिग्ध लोगों व उनकी गतिविधियों पर पैनी नजर रखी जा रही है।
खुफिया एजेंसियां सीआईडी, आईबी, रॉ के अधिकारियों को भारत की अंतरराष्ट्रीय सीमा तथा संवेदनशील स्थलों में पैनी नजर रखने की हिदायत दी गई है, वहीं लखनपुर से जम्मू तक रेलवे ट्रैक में सुरक्षा को कड़ा करने के लिए वरिष्ठ अधिकारी स्वयं ट्रैक का निरीक्षण कर जवानों को जरूरी हिदायतें दे रहे हैं। सीसीटीवी कैमरों से गतिविधियों पर नजर रखी जा रही है।
एसएसपी जम्मू के अनुसार अमरनाथ यात्रा को सफल बनाने के लिए पूरी रणनीति बना ली गई है। सुरक्षा का ब्लूप्रिंट तैयार कर आला अधिकारियों से जरूरी हिदायतें ले ली गई हैं। उन्होंने लोगों से भी यात्रा के दौरान संदिग्ध लोगों की गतिविधियों की जानकारी पुलिस को देने की बात कही।
जम्मू पुलिस ने सुरक्षा के मद्देनजर शहर के कई होटलों व धर्मशालाओं को खंगाल रही है। इस काम के लिए कई टीमों का गठन किया गया है जिसमें महिला पुलिसकर्मी भी शामिल हैं। हालांकि इस दौरान पुलिसकर्मियों को कोई भी आपत्तिजनक वस्तु बरामद नहीं हुई।
पुलिसकर्मियों ने होटल प्रबंधकों को उनके पास रुकने वाले लोगों के बारे में जानकारी जुटाने को कहा। पुलिस के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि आज पुलिस की ओर से सुरक्षा के तहत यह जाच-पड़ताल अभियान चलाया गया।
उन्होंने बताया कि अमरनाथ यात्रा से पूर्व आतंकी संगठन शहर में अपने ओवर ग्राउंड वर्कर्स को तैनात कर देते हैं, जो मौका पाकर आतंकी वारदात को अंजाम दे देते हैं। पुलिसकर्मियों को एसएसपी जम्मू तेजेंद्र सिंह ने अलर्ट पर रहने के निर्देश दिए हैं। अमरनाथ यात्रा के दौरान किसी प्रकार की कोई अप्रिय स्थिति न घटे, इसको लेकर शहर में कई स्थानों पर नाकेबंदी की गई है।

आप क्लिक करें यह लिंक मनकामना मन्दिर नेपाल के लिए



About Author

आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Loading...
%d bloggers like this: