Thu. Apr 9th, 2020

बाढ की विभिषिका से निपटने के लिए अंतरराष्ट्रीय एजेंसियों से मदद की अपील

  • 26
    Shares

काठमांडू, १६ जुलाई

बाढ़ से जूझ रहे हैं देश के कई हिस्से । इस आपदा से निपटने के लिए और  जल जनित बीमारियों की रोकथाम के लिए सरकार ने अंतरराष्ट्रीय एजेंसियों से मदद की अपील की है। बाढ़ और भूस्खलन के कारण दे में अब तक करीब 60 लोगों की मौत हो चुकी है। गत गुरुवार से हो रही भारी बारिश के कारण  देश के 25 जिले बाढ़ से प्रभावित हैं।

बारिश के चलते हुए नुकसान का आकलन करने के लिए रविवार को राजधानी काठमांडू में आपात बैठक बुलाई गई। इसमें विश्व स्वास्थ्य संगठन और यूनीसेफ समेत कई अन्य एजेंसियों के प्रतिनिधि भी मौजूद थे।

यह भी पढें   सांसद् प्रदीप यादव को क्वारेन्टाइन में रहने के लिए गृह मन्त्रालय का निर्देशन

बैठक में स्वास्थ्य और जनसंख्या मंत्रालय की ओर से स्थापित स्वास्थ्य आपात संचालन केंद्र ने अंतरराष्ट्रीय एजेंसियों से मदद मांगी। इस केंद्र के प्रमुख चूड़ामणि भंडारी ने कहा, ‘हमने उनसे यह आग्रह भी किया कि वे प्रभावित इलाकों में अपने स्थानीय तंत्र को सक्रिय कर दें। हमारी सभी साझीदार अंतरराष्ट्रीय एजेंसियां हर तरह की मदद मुहैया कराने को राजी हैं।’ उन्होंने बताया कि स्वास्थ्य मंत्रालय ने सभी अस्पतालों और मेडिकल कॉलेजों को डॉक्टरों की आपात टीमें गठित करने का आदेश दिया है। इन टीमों को बाढ़ प्रभावित इलाकों में भेजा जाएगा।

यह भी पढें   नकली सेनिटाइजर बेचने के आरोप में फर्मा का संचालक गिरफ्तार
Loading...

 
आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: