Thu. Nov 21st, 2019

भारतीय दूतावास ने भारत का ७३ वाँ स्वतंत्रता दिवस हर्षोल्लास के साथ मनाया


काठमांडू , १५ अगस्त,२०१९ | भारत के ७३वें स्वतन्त्रता दिवस को काठमान्डौ स्थित भारतीय दूतावास में धूमधाम से मनाया गया । समारोह की शुरुआत ध्वजारोहण के साथ हुई । भारत के राजदूत श्री मनजीव सिंह पुरी ने इस अवसर के लिए भारत के माननीय राष्ट्रपति का संदेश पढकर सुनाया । इस संदेश में पिछले ७२ वर्षों में विभिन्न क्षेत्रों में भारत की उपलब्धियों पर प्रकाश डाला गया था ।
राजदूत ने ३ वीर नारियों, ५ एकल महिला और ६ मृत सैनिकों के परिजनों को ५.३१ करोड़ नगद तथा कम्बल वितरण कर सम्मान किया । इस अवसर पर दूतावास ने ४० पुस्तकालयों और शैक्षणिक संस्थानों को किताबें भेंट कीं ।


नेपाल के सभी प्रांतों में तथा विभिन्न अस्पतालों, गैर(लाभकारी धर्मार्थ संगठनों और शैक्षिक के लिए दूतावास ने ३० एम्बुलेंस और ६ बसें भी उपहार में दिया । नेपाल के लिए भारत सरकार का यह योगदान रिश्तों के प्रति प्रतिबद्धता की पुष्टि करती हैं ।
सामाजिक आर्थिक विकास की दिशा मेेंं नेपाल के साथ भारत की भागीदार का निर्वाह करती है । ।
भारत सरकार ने अब तक विभिन्न अस्पतालों, गैर लाभकारी धर्मार्थ संगठनों और के शैक्षिक संस्थानों काे ७५२ एम्बुलेंस और १४८ बसों को उपहार में दिया है ।

भारत के ७३ वें स्वतंत्रता दिवस समारोह के अवसर में आयोजित समारोह में राजदूतावास के कर्मचारी तथा उनके परिवारों के साथ ही नेपाल में रह रहे भारतीय समुदाय तथा भारत के अनन्य मित्रों की उपस्थिति थी । उकत समारोह में स्वामी विवेकानन्द साँस्कृतिक केनद्र, काठमान्डौ केन्द्रीय विद्यालय और मोडर्न इण्डियन के छात्रों ने देशभक्ति गीत प्रस्तुत किया । नेपाल आर्मी बैन्ड की प्रस्तुति के साथ कार्यक्रम का समापन हुआ ।

आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *