Tue. Oct 22nd, 2019

नेकपा दक्षिण एसिया में ही सबसे बड़ी कम्युनिष्ट पार्टीः प्रचण्ड

काठमांडू, २५ अगस्त । नेपाल कम्युनिष्ट पार्टी (नेकपा) के अध्यक्ष एवं पूर्व प्रधानमन्त्री पुष्पकमल दाहाल प्रचण्ड ने कहा है कि नेकपा दक्षिण एसिया में सबसे बड़ी कम्युनिष्ट पार्टी है । उनका मानना है कि भारतीय कम्युनिष्ट पार्टी की तरह गलती ना करने के कारण ही यह सम्भव हुआ है । प्रोग्रेसिभ इन्जीनियरिङ एसोसिएसन नेपाल द्वारा जावलाखेल में आयोजित प्रशिक्षण कार्यक्रम को सम्बोधन करते हुए उन्होंने ऐसा दावा किया है ।
कार्यक्रम को सम्बोधन करते हुए अध्यक्ष प्रचण्ड ने कहा– ‘पूर्वी युरोप में वैदेशिक हस्तक्षेप होने से या किसी से सशस्त्र संघर्ष करने से सत्ता में उलट–पुलट नहीं आया है । कम्युनिष्ट नेता राजा–महाराज की तरह पेश होने के कारण जनता ने ही उन लोगों को खेदा है । यहां भी लक्षण तो वही दिखाई दे रही है । लेकिन उस तरह की घटना पुनः न हो, इसके लिए हम लोग प्रयासरत हैं ।’
अध्यक्ष प्रचण्ड ने कहा कि अनुशासन और एकता ही नेपाल की पहचान है । उनका मानना है कि नेपाल में निरंकुश राजतन्त्र और सामन्ती व्यवस्था अन्त के लिए सिर्फ एक पार्टी ने योगदान नहीं दिया है, सभी पार्टी और आमजनता की योगदान इसमें है । लेकिन उन्होंने यह भी कहा कि राजतन्त्र और सामन्तवाद अन्त के लिए कम्युनिष्ट पार्टियों का योगदान ही महत्वपूर्ण है ।

आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *