Thu. Jan 23rd, 2020

भारतीय विदेश मन्त्री से मिलने के लिए प्रोटकल बाधक है, चीन के साथ क्यों नहींः सांसद् सिंह

  • 1.2K
    Shares

Amaresh Singकाठमांडू, १३ सितम्बर । प्रमुख प्रतिपक्षी दल नेपाली कांग्रेस के सांसद् अमरेश कुमार सिंह ने दो पड़ोसी देश से आए दो विदेश मन्त्री और उसमें नेपाली नेताओं की व्यवहार पर प्रश्न किए हैं । उन्होंने कहा है कि दो देशों की विदेश मन्त्री के साथ सत्ताधारी नेताओं ने अलग–अलग व्यवहार किया है, जो अवैधानिक और अव्यवहारिक है ।
बिहीबार आयोजित प्रतिनिधिसभा बैठक में बोलते हुए नेता सिंह ने प्रश्न किया– ‘पूर्व प्रधानमन्त्री को भारतीय विदेश मन्त्री के साथ मिलने के लिए प्रोटकल बाधक होता है, लेकिन चीन के विदेश मन्त्री से मिलने के लिए क्यों नहीं ?
नेता सिंह का संकेत नेपाल कम्युनिष्ट पार्टी (नेकपा) के अध्यक्ष तथा पूर्व प्रधानमन्त्री पुष्पकमल दाहाल प्रचण्ड की ओर था । उनका नाम उल्लेख किए बिना ही नेता सिंह ने कहा– ‘भारतीय विदेश मन्त्री से मिलने के लिए होटल ना जानेवाले अध्यक्ष चिनियां विदेश मन्त्री से मिलने के लिए होटल में ही पहुँचते हैं ।’ उनका कहना है कि इसतरह अलग–अलग व्यवहार ठीक नहीं है ।
सांसद् सिंह ने प्रश्न किया– ‘दो पड़ोसी के साथ समान व्यवहार नहीं करते हैं, तो हम लोग शिकार बन जाते हैं । एक परराष्ट्र मन्त्री को लेने के लिए परराष्ट्र सचिव जाते हैं, दूसरे को लेने के लिए मन्त्री जाते हैं । हमारा परराष्ट्र नीति क्या है ? एक देश के विदेश मन्त्री के साथ सोफा में बैठ कर बात करते हैं और दूसरे के साथ तिरंगा रख कर । क्या ऐसा करना ठीक है ?’

Loading...

 
आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: