Sat. Oct 19th, 2019

नेपाल–भारत वाणिज्य सन्धि पुनरावलोकनसम्बन्धी तीसरी बैठक नयी दिल्ली में

नेपाल–भारत वाणिज्य सन्धि पुनरावलोकनसम्बन्धी तीसरी बैठक भारत के नयी दिल्ली में आज से शुरु हाे रही है । दाे देश के वाणिज्य सहसचिवस्तरीय बैठक में नेपाल का प्रतिनिधित्व उद्योग, वाणिज्य तथा आपूर्ति मन्त्रालय के सहसचिव नवराज ढकाल कर रहे हैं । दाे देशाें के सहसचिवस्तर में हाेने वाले बैठक में नेपाल–भारत वाणिज्य सन्धि २००९ के पुनरावलोकन के विषय में विचार किया जाएगा  ।

दाे दिनाें तक चलने वाले बैठक में सहसचिव ढकालसहित अर्थ, कानुन, परराष्ट्र, खाद्य प्रविधि तथा गुण नियन्त्रण विभाग प्रमुख, क्वरेन्टाइन प्रमुख और भारतस्थित नेपाली दूतावास के प्रतिनिधियाें की सहभागिता रहेगी ।

इससे पहले वाणिज्य सन्धि पुनरावलोकनसम्बन्धी दूसरी बैठक गत माघ में पोखरा में हुआ था जिसमें व्यापार घाटा न्यूनीकरण करने गैरभन्सार अवरोध हटाने, रेल्वे, वाटर  के कनेक्टिभिटी आदि पर चर्चा हुई थी । पिछले आर्थिक वर्ष की तुलना में इस वर्ष १३ प्रतिशत की बढाेतरी हुई है ।  आर्थिक वर्ष २०७५/७६ में ९ खर्ब १७ अर्ब ९५ करोड रुपैयाँ का समान भारत को आयात किया गया है ।

इस अवधि में नेपाल से ६२ अर्ब ७३ करोड रुपया के बराबर का मालसमान मात्र भारत निर्यात हाेने का व्यापार तथा निर्यात प्रवद्र्धन केन्द्र ने जानकारी दी है ।

आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *