Fri. May 24th, 2024

नेपाली अधिकारियाें ने भारत में एंटी मनी लॉन्ड्रिंग और आतंकवाद के प्रतिवाद पर अपना प्रशिक्षण शुरू किया

 



नेपाल सरकार के 18 अधिकारियों के दूसरे समूह ने नेशनल एकेडमी ऑफ कस्टम्स, इनडायरेक्ट टैक्स एंड नारकोटिक्स (NACIN), बेंगलुरु (कर्नाटक) में 21 अक्टूबर 2019 को ‘एंटी-मनी लॉन्ड्रिंग एंड काउंटरिंग फाइनेंसिंग ऑफ टेररिज्म’ पर अपना प्रशिक्षण शुरू किया है।

यह एक विशेष कोर्स है जिसे कुल 60 अधिकारियों के लिए नेपाल सरकार के अनुरोध पर बनाया गया है। यह नेपाल सरकार की विभिन्न एजेंसियों की क्षमताओं को बढ़ाने के लिए भारत सरकार की प्रतिबद्धता का एक उदाहरण है। यह पाठ्यक्रम भारत सरकार के विदेश मंत्रालय के भारतीय तकनीकी और आर्थिक सहयोग (ITEC) प्रोग्राम  के तहत पूरी तरह से समर्थित है। यह प्रशिक्षण एंटी-मनी लॉन्ड्रिंग और काउंटरिंग से संबंधित मामलों से प्रभावी ढंग से निपटने के लिए भाग लेने वाले अधिकारियों की क्षमताओं को बढ़ाएगा। आतंकवाद का वित्तपोषण। 20 नेपाली अधिकारियों के पहले समूह ने 24 अगस्त 2019 को अपने 6-दिवसीय प्रशिक्षण मॉड्यूल को सफलतापूर्वक पूरा कर लिया था। 21 अधिकारियों का तीसरा बैच दिसंबर 2019 में प्रशिक्षण से गुजरना होगा।

एनएसीआईएन वित्तीय जांच और अत्याधुनिक सीखने की सुविधाओं के साथ मनी-लॉन्ड्रिंग मामलों के क्षेत्र में भारत सरकार का एक प्रमुख प्रशिक्षण संस्थान है। यह एशिया / प्रशांत क्षेत्र के लिए विश्व सीमा शुल्क संगठन का एक मान्यता प्राप्त क्षेत्रीय प्रशिक्षण केंद्र है और यह यूएनईपी, यूएनओडीसी, एसएएसईसी, आदि जैसे अन्य अंतरराष्ट्रीय संगठनों के साथ भी काम करता है।



About Author

यह भी पढें   जनता के लिए नहीं, नेताओं के लिए संघीयता ! : लिलानाथ गौतम
आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Loading...
%d bloggers like this: