Wed. Nov 14th, 2018

INDvSA T20:द. अफ्रीका ने 6 विकेट से जीता दूसरा टी20 मैच, डुमिनी-क्लासेन रहे हीरो,सीरीज में की बराबरी

दक्षिण अफ्रीका ने विकेटकीपर बल्लेबाज हेनरिच क्लासेन (69) और कप्तान जेपी डुमिनी (58) की आतिशी पारी की बदौलत 3 टी20 मैचों की सीरीज का दूसरा मैच 6 विकेट से अपने नाम किया और सीरीज को 1-1 की बराबरी पर ला खड़ा किया। सीरीज का आखिरी मुकाबला 24 फरवरी को केपटाउन में खेला जाएगा।
टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी टीम इंडिया ने निर्धारित 20 ओवर में 188 रन बनाए। एक बार फिर रोहित शर्मा ने इस मैच में अपने बल्ले से सबको निराश किया। वह बिना खाता खोलेने जूनियर डाला के शिकार हुए। हालांकि इसके बाद शिखर धवन और सुरेश रैना ने जरूर कुछ रन बनाए, लेकिन यह दोनों भी ज्यादा देर तक क्रीज पर नहीं ठिक सके।

कप्तान विराट कोहली ने इस दौरे पर अपना सबसे कम स्कोर बनाया। वह इस मैच में सिर्फ 1 रन बनाकर डाला के शिकार हुए। मुसीबत में फंसी टीम इंडिया की पारी को मनीष पांडे (79) और एम एस धोनी (52) ने संभाला और दोनों ने 98 रन की साझेदारी की। दोनों ने अपने टी20 करियर का दूसरा अर्धशतक लगाया। द. अफ्रीकी की ओर से जूनियर डाला ने 2, जबकि जेपी डुमिनी और फेहलुकवायो ने संयुक्त रूप से 1-1 विकेट लिए।

189 रन के लक्ष्य का पीछा करने उतरी मेजबान टीम की शुरुआती खराब रही और जेजे स्मट्स महज दो रन बनाकर जयदेव उनाडकट के शिकार बने। इसके बाद दूसरे ओपनर रीजा हेनड्रिक्स भी 26 रन बनाकर पहला टी20 मैच खेल रहे शार्दुल ठाकुर के शिकार हुए।

हालांकि इसके बाद कप्तान जेपी डुमिनी और हेनरिच क्लासेन ने 93 रन की साझेदारी की। क्लासेन ने इस मैच में 30 गेंदों पर 3 चौके और 7 छक्कों की मदद से 69 रन बनाए, जबकि डुमिनी ने नाबाद 64 रन बनाए। क्लासेन को उनकी इस पारी के लिए मैन ऑफ द मैच चुना गया।

फिलहाल क्रीज पर जेपी डुमिनी 9* और हेनरिच क्लासेन 0* रन बनाकर क्रीज पर मौजूद हैं। द. अफ्रीका को जीत के लिए 152 रन की दरकार है, जबकि उसके 8 विकेट शेष हैं।

टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी टीम इंडिया ने द. अफ्रीका के आगे 20 ओवर में 4 विकेट नुकसान पर 188 रन बनाए। टीम इंडिया की लड़खड़ाती पारी को मनीष पांडे और महेंद्र सिंह धोनी ने संभाला। दोनों के बीच 98 रन की साझेदारी हुई। मनीष पांडे ने 48 गेंदों पर 6 चौके और 3 छक्कों की मदद से नाबाद 79 ठोके। वहीं टीम इंडिया के विकेटकीपर महेंद्र सिंह धोनी ने मात्र 28 गेंदों पर 4 चौके और 3 छक्कों की सहायता से नाबाद 52 रन की पारी खेली।
10 ओवर खत्म होने के बाद टीम इंडिया को चौथा झटका सुरेश रैना के रूप में लगा। रैना को फेहलुकवायो ने LBW आउट किया। उन्होंने 24 गेंदों पर 5 चौकों की मदद से 30 रन की पारी खेली।
—–

दक्षिण अफ्रीका और टीम इंडिया के बीच सेंचुरियन मेंतीन मैचों की टी-20 सीरीज का दूसरा मुकाबला खेला जा रहा है। टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी टीम इंडिया ने 2 ओवर में 1 विकेट गंवाकर 8 रन बना लिए हैं। फिलहाल क्रीज पर शिखर धवन 0* और सुरेश रैना 8* रना बनाकर खेल रहे हैं।
टीम इंडिया को पहला झटका रोहित शर्मा के रूप में लगा। उन्हें जूनियर डाला ने शून्य के स्कोर पर अपने पहले ही ओवर में LBW आउट करके पवेलियन जाने को मजबूर किया।





भारतीय टीम ने टी20 सीरीज की शुरुआत भी जीत से की है। भुवनेश्वर कुमार के शानदार पांच विकेट हॉल की मदद से टीम इंडिया ने पहले टी20 मैच में दक्षिण अफ्रीका को 28 रनों से हराकर सीरीज में 1-0 से बढ़त बना ली है।



भारतीय टीम (प्लेइंग इलेवन)- रोहित शर्मा, शिखर धवन, विराट कोहली (कप्तान), सुरेश रैना, मनीष पांडे, हार्दीक पांड्या, एमएस धोनी (कीपर), भुवनेश्वर कुमार, जयदेव उनादकट, युजवेंद्र चहल, शरदुल ठाकुर।
दक्षिण अफ्रीका (प्लेइंग इलेवन)- जे जे स्मुट्स, रीज़ा हेन्ड्रिक्स, जेपी ड्यूमिनी (कप्तान), डेविड मिलर, फरहान बेहार्डियन, हेनरिक क्लासेन (कीपर), क्रिस मॉरिस, एडिल फेहलुकवेओ, डेन पेटर्सन, जूनियर डाला, तबरेज शमसी।

आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.

Leave a Reply

avatar
  Subscribe  
Notify of