Thu. Aug 6th, 2020

चीन नेपाल के साथ अपने संबंधों को बहुत महत्व देता है : राष्ट्रपति शी जिनपिंग

  • 62
    Shares

चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने कहा है कि चीन नेपाल के साथ अपने संबंधों को बहुत महत्व देता है।

चीनी समाचार एजेंसी शिन्हुआ के अनुसार, चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने दोनों देशों की 65 वीं वर्षगांठ के अवसर पर यह टिप्पणी की।

चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने चीन-नेपाल संबंधों की 65 वीं वर्षगांठ के अवसर पर अपने समकक्ष बिद्यादेवी भंडारी के साथ बधाई संदेशों का आदान-प्रदान किया है।

इस संदर्भ में, राष्ट्रपति शी ने द्विपक्षीय संबंधों को निरंतर प्रगति के पथ पर आगे बढ़ाने के लिए अपने नेपाली समकक्ष भंडारी के साथ काम करने की इच्छा व्यक्त की।

यह भी पढें   पर्सा में कोरोना संक्रमण से एक युवती की मृत्यु

इस कारण से, चीनी राष्ट्रपति शी ने भी नेपाल के साथ आगे बढ़ने की इच्छा व्यक्त की है ताकि दोनों देशों के नागरिक अधिक लाभान्वित हो सकें और क्षेत्रीय स्थिरता और विकास में सकारात्मक योगदान कर सकें।

शुभकामनाओं का आदान-प्रदान

1 अगस्त, 1955 को नेपाल और चीन के बीच राजनयिक संबंध स्थापित हुए थे।

इस अवसर पर, दोनों देशों के राष्ट्रपतियों, प्रधानमंत्रियों और विदेश मंत्रियों ने विदेश मंत्रालय के अनुसार बधाई संदेशों का आदान-प्रदान किया।

राष्ट्रपति बिध्यादेवी भंडारी ने अपने चीनी समकक्ष शी जिनपिंग को राष्ट्रपति शी जिनपिंग, चीनी सरकार और चीनी लोगों को बधाई संदेश भेजा।

यह भी पढें   उत्तर प्रदेश की कैबिनेट मन्त्री कमला रानी की कोरोसंक्रमण से मौत

संदेश में, राष्ट्रपति भंडारी ने विश्वास व्यक्त किया कि नेपाल और चीन के बीच मैत्रीपूर्ण संबंध आने वाले दिनों में और मजबूत होंगे।

राष्ट्रपति भंडारी ने पिछले साल अक्टूबर में राष्ट्रपति शी की ऐतिहासिक नेपाल यात्रा को याद किया और उस अवसर पर दोनों देशों ने द्विपक्षीय संबंधों को आगे बढ़ाने के लिए विकास और समृद्धि के लिए स्थायी मैत्रीपूर्ण सहयोग की रणनीतिक साझेदारी बनाने का फैसला किया।

संदेश में, राष्ट्रपति भंडारी ने पिछले अप्रैल में अपनी चीन यात्रा को भी याद किया और उस समय दोनों देशों के बीच हुए महत्वपूर्ण समझौते और समझें।

यह भी पढें   भ्रष्टाचार विरोधी उप–सचिव प्रेम संजेल के ऊपर कार्य–कक्ष में ही मारपिट

चीन के विकास और समृद्धि की प्रशंसा करते हुए, राष्ट्रपति ने अपने दो शताब्दी के विकास लक्ष्यों को प्राप्त करने में चीन की सफलता की कामना की।

उन्होंने नेपाल के सामाजिक-आर्थिक विकास और कोविद -19 महामारी के खिलाफ आवश्यक दवाओं और उपकरणों के साथ ज्ञान और अनुभव के बंटवारे के लिए चीन से प्राप्त सहायता की सराहना की।

आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Loading...
%d bloggers like this: