Tue. Feb 27th, 2024

‘वेलेंटाइन डे’ के लिए तीन लाख ५० हजार तने वाले गुलाबों की मांग



काठमांडू, माघ २४ – फ्लोरिकल्चर एसोसिएसन नेपाल ने इस वर्ष तीन लाख ५० हजार स्टिम गुलाब की मांग की है ।
एसोसिएसन के अध्यक्ष मीनबहादुर तामाङ ने बताया कि कुल मांग मध्ये १० प्रतिशत आन्तरिक उत्पादन होने और ९० प्रतिशत गुलाब भारत से आयात किया जा रहा है । मांग अनुसार स्वदेश में उत्पादन नहीं होने के कारण विगत के कई वर्षेा की तरह इस बार भी भारत से गुलाब लाने की बात कही है ।
इस वर्ष लाल गुलाब प्रतिस्टिम रु ८० से एक सौ तक की होगी । आज से ही प्रणय दिवस सप्ताह शुरु हुआ है ।
पश्चिम संस्कृति के बावजूद भी पिछले कुछ समय से नेपाल में इस दिवस को विशेष महत्व के साथ मनाया जा रहा है । प्रणय दिवस फरवरी १४ तारीख को मनाया जाता है । लेकिन पिछले कुछ वर्षो में यह एक सप्ताह तक मनाया जाने लगा है । प्रेम का प्रतीक लाल गुलाब है । और इस दिवस में यहि लाल गुलाब प्रेमी जोड़ी एक दूसरे को देकर मनाते हैं ।
अध्यक्ष तामाङ बताया कि कुल मांग का ६० प्रतिशत काठमांडू उपत्यका में और बांकी ४० प्रतिशत गुलाब देश के अन्य शहर में खपत होगा । प्रणय दिवस में केवल लाल गुलाब का कारोबार तीन करोड़ ५० लाख का होगा ।
लाल गुलाब विशेष कर काठमांडू उपत्यका के तीन जिला और काभ्रेपलाञ्चोक में व्यावसायिक रुप में लगाया गया है । फूल की मांग में वृद्धि होने के साथ ही विशेष कर काठमांडू, ललितपुर, भक्तपुर, कास्की, चितवन, मकवानपुर, काभ्रेपलाञ्चोक, गुल्मी, पाल्पा, धादिङ, मोरङ के साथ ही ४१ जिला में लगभग छ सौ ७५ विभिन्न तरह के पुष्पखेती तथा नर्सरी का विस्तार हो चुका है ।



About Author

यह भी पढें   अंतरराष्ट्रीय मानवाधिकार सुरक्षा फाउंडेशन के प्रदेश अध्यक्ष वने विभूति
आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Loading...
%d bloggers like this: