Tue. Jul 16th, 2024

उपसभामुख राणा और चीनी विदेश मंत्री वांग यी की मुलाकात

काठमांडू



इन्दिरा राना, फाईल तस्वीर

उपसभामुख इंदिरा राणा और चीनी विदेश मंत्री वांग यी ने तिब्बत में मुलाकात की. चौथे चाइना सिजांग ट्रांस-हिमालयन फोरम में हिस्सा लेने तिब्बत पहुंचे चीनी विदेश मंत्री वांग यी और  उपसभामुख राणा ने गुरुवार को तिब्बत में बैठक की।
बैठक के दौरान  उपसभामुख  राणा ने कहा कि नेपाल हमेशा से ‘एक चीन नीति ‘ का प्रबल समर्थक रहा है. “नेपाल चीन का करीबी दोस्त, विकास भागीदार और अच्छा पड़ोसी है। इस प्रकार, हम चीन के साथ संबंधों को उच्च महत्व और प्राथमिकता देते हैं”, उन्होंने कहा, “नेपाल हमेशा ‘एक चीन नीति  ‘ का एक मजबूत समर्थक रहा है और भविष्य में भी इसके लिए प्रतिबद्ध रहेगा। हम नेपाली भूमि का दुरुपयोग करके चीन के खिलाफ किसी भी गतिविधि की अनुमति नहीं देने की अपनी नीति और प्रतिबद्धता पर दृढ़ हैं।” उपसभामुख राणा ने यह भी कहा कि नेपाल की संप्रभुता, भौगोलिक अखंडता और स्वतंत्रता के लिए चीन के बिना शर्त सम्मान की नेपाल हमेशा सराहना करेगा।
बैठक के दौरान उन्होंने चर्चा की कि वह बाकी शांति प्रक्रिया को पूरा करने के लिए गंभीरता से काम कर रही हैं और कहा कि उन्हें उम्मीद है कि संक्रमणकालीन न्याय कानून में संशोधन की प्रक्रिया संसद द्वारा जल्द ही पूरी की जाएगी। उन्होंने कहा कि नेपाल का ध्यान समृद्धि के लिए टिकाऊ, समावेशी और उच्च आर्थिक विकास लाने पर है।
एक अन्य अवसर पर, उपाध्यक्ष राणा ने विचार व्यक्त किया कि वह चीन और नेपाल, दक्षिण एशिया, दक्षिण पूर्व एशिया और मध्य एशिया के अन्य देशों के बीच संचार का विस्तार करने के लिए ट्रांस हिमालयन प्लेटफॉर्म के कार्यान्वयन में तेजी लाना चाहती हैं। उन्होंने यह विश्वास भी व्यक्त किया कि यह हिमालयी क्षेत्र के देशों के बीच संपर्क बढ़ाने, प्रकृति के अनुकूल सतत विकास को बढ़ावा देने और आपसी सहयोग विकसित करने के लिए एक महत्वपूर्ण संस्थागत मंच बन जाएगा।
उन्होंने कहा, “ट्रांस हिमालयन फोरम क्षेत्र के देशों के बीच आगे सहयोग का मार्ग प्रशस्त करने के लिए व्यापक संभावनाएं और अवसर प्रदान करेगा।” ट्रांस हिमालयन रेलवे, राजमार्ग, हाई वोल्टेज पावर ग्रिड जैसी बड़ी परियोजनाओं के कार्यान्वयन की आवश्यकता बताते हुए उन्होंने कहा कि इस तरह के बुनियादी ढांचे हिमालयी क्षेत्रों और देशों को जोड़ने में बहुत फायदेमंद होंगे।



About Author

आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Loading...
%d bloggers like this: