Sun. Feb 23rd, 2020

भारत के लिए योग्य राजदूत का अभाव, महेन्द्र बहादुर पाण्डे की सम्भावना !

काठमांडू, २८ अक्टूबर । लम्बे समय से पड़ोसी देश भारत में नेपाली राजदूत नहीं हैं । पछली बार सरकार ने पूर्व निर्वाचन आयुक्त निलकण्ठ उप्रेती को भारत के लिए राजदूत के रुप में सिफारिश किया था, लेकिन उनका नाम अभी तक अनुमोदन नहीं हुआ है । ऐसी ही अवस्था में परराष्ट्र मन्त्रालय ने विभिन्न देशों में राजदूत नियुक्ति प्रक्रिया शुरु किया है । कहा जाता है कि भारत के लिए योग्य राजदूत अभी तक सरकार को नहीं मिल रहा है । समाचार स्रोत का कहना है कि राजदूत नियुक्ति के लिए परराष्ट्रमन्त्री प्रदीप ज्ञावली ने प्रधानमन्त्री केपीशर्मा ओली के साथ विचार–विमर्श कर रहे हैं ।
कहा जाता है कि प्रथम चरण में भारत, मलेसिया, संयुक्त राष्ट्रसंघ और संयुक्त अरब इमिरेट्स के लिए राजदूत नियुक्ति करने की तैयारियां हो रही है । इससे पहले भारत के राजदूत के रुप में सिफारिश निलकण्ठ उप्रेती के संबंध में नेपाल कम्युनिष्ट पार्टी के भीतर ही असहमति होने के कारण प्रधानमन्त्री ओली उनका नाम फाइनल करने में हिचक रहे हैं । उप्रेती के नाम में विवाद होने के कारण दूसरा नाम अभी तक तय नहीं हो पाया है । कहा जाता है कि भारत के लिए योग्य राजदूत अभी तक प्रधानमन्त्री के नजर में नहीं हैं । लेकिन नेकपा संबंध कुछ नेताओं का कहना है कि भारत के लिए सम्भावित पात्र पूर्व परराष्ट्रमन्त्री महेन्द्र बहादुर पाण्डे हैं, लेकिन उनके नाम पर भी सहमति नहीं हो पाई है ।
इस से पहले मलेसिया के लिए नेकपा के नेता उदयराज पाण्डे का नाम सिफारिश हुआ था । नेकपा निकट स्रोत का कहना है कि पाण्डे ही राजदूत होने की सम्भावना ज्यादा है । वह इससे पहले साउदी अरब के लिए एक बार राजदूत हो चुके हैं । इधर संयुक्त अरब इमिरेट्स के लिए परराष्ट्र मन्त्रालय के सह–सचिव कृष्ण प्रसाद ढकाल को राजदूत बनाने की तैयारी है । कहा जाता है कि शाही शासनकाल के परराष्ट्रमन्त्री तथा परराष्ट्रविद् रमेशनाथ पाण्डे अपने पुत्र निश्चलनाथ पाण्डे को राजदूत बनाने के लिए नेकपा संबंध विभिन्न नेताओं से अनुनय कर रहे हैं ।
स्मरणीय है, सरकार ने क्यानडा, दक्षिण अफ्रिका, थाइल्ण्डा, फ्रान्स, जेनेभा, कुबेत, थाइल्याण्ड और ब्राजिल के लिए राजनीति नियुक्ति प्रक्रिया को आगे बढ़ाया है । इसके अलवा इजरालय, स्पेन, जपान, बंगलादेश, दक्षिण कोरिया और कतार के लिए राजदूत रहे व्यक्ति को वापस करने की तैयारियां भी सरकार ने की है ।

Loading...

 
आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: