Tue. Dec 10th, 2019

World के सबसे अनोखे पुल, जिन्हें देखकर थम जाती है लोगों की सांसें

दुनिया जितनी बड़ी है, उतनी ही अजीब और हैरत वाली चीजों से भरी भी है. देश-दुनिया में वैसे तो अनगिनत पुल बनाए गए हैं, लेकिन कुछ पुल इतनी खूबसूरती से बनाए गए हैं कि मानो देखने वालों की सांसें थमी की थमी रह जाएं.

गोल्डन ब्रिज, वियतनाम– वियतनाम में एक ऐसा अद्भुत पुल है जो दुनियाभर के लोगों को अपनी ओर आकर्षित करता है. इस पुल की बनावट इतनी शानदार है कि देखने वालों की सासें एक पल के लिए रुक सी जाती हैं. जी हां, इस पुल को केवल दो बड़े हाथ थामे हुए हैं. ये पुल समुद्र तल से लगभग 1,400 मीटर की ऊंचाई पर बना हुआ है, जिसकी लंबाई करीब 150 मीटर की है.

लैंगकावी स्काई ब्रिज, मलेशिया– लैंगकावी स्काई ब्रिज बेहद खतरनाक माना जाता है. ये ब्रिज पहाड़ों के ऊपर बना हुआ है और इसकी चौड़ाई 6 फीट है. बता दें, ये पुल समुद्र से लगभग 2,300 फीट की ऊंचाई पर बना हुआ है. इस पुल से मलेशिया की खूबसूरती का नजारा दिखाई देता है, जो किसी का भी मन मोह सकता है. ये पुल सिर्फ पैदल चलने वालों के लिए ही है.

लीविंग रूट ब्रिज, मेघालय– मेघालय में स्थित लीविंग रूट ब्रिज प्राकृति का एक खूबसूरत नजारा है. इस ब्रिज की खास बात ये है कि इसे फिकस इलास्टिका ट्रीनाम के पेड़ की जड़ों से बनाया जाता है. इस पेड़ की जड़ें बेहद लचकदार और मजबूत होती हैं, जो एक साथ 50 से ज्यादा लोगों का वजन भी उठा सकती हैं. जैसे-जैसे पेड़ बढ़ता है इसकी मजबूती भी बढ़ती है. पेड़ की जड़ों से बने इन पुलों की उम्र लगभग 500 वर्षों की होती है. स्थानीय लोग अपनी जरूरत के हिसाब से इस पेड़ की जड़ों को दिशा देते हैं और उसी दिशा में ये बढ़ता जाता है.

विंड एंड रेन ब्रिज, चीन– विंड एंड रेन ब्रिज चीन में रहने वाले डॉन्ग लोगों की अनोखी आर्किटेक्चर मानी जाती है. ये ब्रिज लकड़ी से बनाया गया है, जिसका ऊपरी भाग भी लकड़ी से ढका हुआ है. ढका होने की वजह से ये पुल खराब मौसम में बारिश और हवाओं से सुरक्षित रखता है, जिसके आधार पर डॉन्ग के लोगों ने इस पुल को विंड एंड रेन ब्रिज का नाम दिया है. इस पुल की लंबाई लगभग 64.4 मीटर और चौड़ाई 3.4 मीटर की है. वहीं इस पुल की ऊंचाई 10.6 मीटर की है.

हेलिक्स ब्रिज, सिंगापुर– सिंगापुर में स्थित हेलिक्स ब्रिज का डिजाइन DNA से प्रेरित है. ये पुल नदी के ऊपर बनाया गया है. रात के समय रंग-बिरंगी रोशनी से चमचमाते हुए इस पुल की खूबसूरती देखते ही बनती है. बता दें, ये पुल केवल पैदल चलने वाले यात्रियों के ही लिए है.

सिदुहे रिवर ब्रिज– चीन का सिदुहे रिवर ब्रिज दुनिया के सबसे ऊंचे पुलों में से एक है. यह जमीन से 460 मीटर की ऊंचाई पर है. शंघाई और चेंदो को जोड़ने वाला यह पुल 1300 मीटर लंबा है.

चीन के झांगजियाजी पहाड़ों पर शीशे से बना ये पुल सबसे ऊंचे पुलों में से एक है. इस 100 मीटर लंबे पुल के आस-पास केवल खतरनाक पहाड़ियां हैं. शीशे से नीचे देखेंगे तो 300 मीटर नीचे खाई नजर आएगी. कमजोर दिल के लोग पारदर्शी शीशे से नीचे ना ही देखें तो अच्छा होगा.

Loading...

 
आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: