Sat. Oct 19th, 2019

बैंक से करोड़ो निकालेवाले ५ चिनियां नागरिक गिरफ्तार, राष्ट्र बैंक में आकस्मिक बैठक


काठमांडू, १ सितम्बर । नकली भीषा कार्ड प्रयोग कर नेपाली बैंकों से करोड़ो रुपैयां लूटनेवाले ५ चिनियाँ नागरिक को नेपाल पुलिस ने गिरफ्तार किया है । शनिबार दरबारमार्ग स्थित नबील बैंक से नकली भीषा कार्ड प्रयोग कर पैसा चुराते वक्त एक चिनियां नागरिक को पुलिस ने गिरफ्तार किया था । उसी के सहयोग से अन्य ४ चिनियां नागरिकों को भी पुलिस ने गिरफ्तार किया है । गिरफ्तार होनेवाले चिनियां नागरिक हैं– ३५ वर्षीय चेन विन विन, ३२ वर्षीय झु लियाङ आङ, ३० वर्षीय क्यु याङयिङ, ४० वर्षीय लु जियालिङ, २९ वर्षीय लिन जिनमिङ ।
शुरु में हला आया था कि बैंकिङ प्रणाली से ५ करोड़ चोरी हो गया है । लेकिन राष्ट्र बैंक ने स्पष्ट किया है कि १ करोड ६८ लाख ५४ हजार रुपैयां बैंकिङ प्रणाली से गायब हो गया है । नेपाल बैंकर्स संघ ने कहा है कि जो रकम चोरी हो गया है, वह व्यक्तिगत खाता का नहीं है । संघ ने यह भी कहा है कि सर्वसाधारण को घबराने की कोई भी जरुरत नहीं है, जो रकम चोरी हो गया है, वसकी जिम्मेदारी बैंकों का है । पुलिस ने चिनियां नागरिक से १ करोड २६ लाख ४५ हजार नेपाली रुपैयां भी बरामद किया है । साथ मै अन्य विदेशी मुद्रा भी है ।
बैंकों से रुपैयां चोरी होने के कारण इधर नेपाल राष्ट्र बैंक ने बैंकर्सो के साथ अकास्मिक बैठक बुलाया है । राष्ट्र बैंक के डिपुटी गभर्नर चिन्तामणि शिवाकोटी ने कहा है कि नकली एटीएम से पैसा निकाले के कारण ही यह बैठक बुलाया गया है ।

आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *