Sat. May 30th, 2020

वैज्ञानिक द्वारा एक ऐसा रोबोट तैयार किया गया, जिसमें इंसानी जज्बात भी

  • 229
    Shares

 

वैज्ञानिक आज के दौर में नई-नई ऊंचाइयों को छू रहे हैं। कई तरह के शोध करके वे एक ऐसी चीजों को तैयार कर देते हैं, जिसकी कल्पना करना मुश्किल होता है। इसी कड़ी में जापान के वैज्ञानिक द्वारा एक ऐसा रोबोट तैयार किया गया है, जिसमें इंसानी जज्बात भी हैं।

बच्चे की तरह दिखता रोबोट का चेहरा

वैज्ञानिकों द्वारा तैयार इस रोबोट का चेहरा बच्चे की तरह दिखता है। इस रोबोट की सबसे खास बात ये है कि ये रोबोट दर्द भी महसूस कर सकता है। ओसाका यूनिवर्सिटी के वैज्ञानिकों ने इस रोबोट का वीडियो जारी किया है। इस अनोखे रोबोट का नाम ‘एफेट्टो’ है। इसका अर्थ स्नेह यानी प्यार होता है। वैज्ञानिकों ने दावा किया है कि जल्द ही वो दिन आएगा जब रोबोट इंसान के साथ रहेगा।

यह भी पढें   कौन थे माँ सीता के भाई बहन, आइए जानें उनके विषय में

बता दें कि इस अद्भुत रोबोट को पहली बार साल 2011 में प्रदर्शित किया गया था, जिसके बाद 2018 में इसमें कई बदलाव किए गए। इस रोबोट में सिंथेटिक स्किन इलेक्ट्रिकल चार्ज के जरिए लगाई गई है। इस वजह से यह बिल्कुल इंसान की तरह दिखता है। वैज्ञानिक फिलहाल इस रोबोट में स्पर्श और दर्द महसूस करने की तंत्रिका लगा रहे हैं।

इस रोबोट में नैतिकता और सहानुभूति भी लाई जा सकती है

यह भी पढें   रुकुम हत्याकाण्ड को लेकर काठमांडू में विरोध प्रदर्शन

यूनिवर्सिटी के प्रोफेसर असादा ने इस बारे में बताया कि अगर वैज्ञानिक ऐसा करने में सफल हो जाते हैं, तो उसके बाद इस रोबोट में नैतिकता और सहानुभूति भी लाई जा सकती है। यह रोबोट उन लोगों के काम आने वाला है, जो अकेले रहते हैं और उन्हें बच्चों की कमी खलती है।

आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Loading...
%d bloggers like this: