Mon. May 25th, 2020

पाकिस्तान प्लेन क्रैश 97यात्रियों की मौत, क्रैश से पहले पायलट इंजन खराब होने की दी थी जानकारी

  • 72
    Shares

पाकिस्तान के सबसे बड़े शहर और सिंध प्रांत की राजधानी कराची में शुक्रवार को पाकिस्तान इंटरनेशनल एयरलाइंस (पीआईए) का विमान दिल दहला देने वाले हादसे का शिकार हो गया। विमान में क्रू सहित 107 लोग सवार थे। अब इस विमान दुर्घटना का वीडियो और पायलट की एयर ट्रैफिक कंट्रोलर (एटीसी) से बातचीत का ऑडियो भी सामने आया है।

ट्विटर पर वायरल हो रहे वीडियो में दिख रहा है कि विमान धीरे-धीरे नीचे की ओर गिरता जा रहा है और फिर एक बस्ती में मकानों से जा टकरता है। फिर यहां से धुएं का गुबार उठता दिखता है। एक दूसरे वीडियो को दुर्घटना के तुरंत बाद एक दूसरे विमान की खिड़की से एक यात्री ने बनाया है। इसमें दिख रहा है कि यात्री विमान के लैंडिंग के दौरान वीडियो बना रहे हैं तभी उनकी नजर क्रैश हो चुके विमान पर पड़ती है।

विमान कराची के जिन्ना एयरपोर्ट के पास की घनी आबादी वाली माडल कालोनी में गिरा। वह भी तब, जब इसके लैंड करने में कुछ ही मिनट बचे थे। लाहौर से आया यह विमान अपरान्ह 2.47 मिनट पर कराची एयरपोर्ट पर उतरता। एयरपोर्ट पर रनवे खाली था लेकिन बताया गया है कि पायलट ने एटीसी को लैंडिंग में दिक्कत की सूचना देते हुए चेतावनी संदेश जारी किया।

यह भी पढें   नेपाल में संक्रमितों की संख्या ५१६ पहुँची

पायलट और एटीसी के बीच बातचीत का अंश भी सामने आया है। आखिरी चंद सेकेंडो में पायलट कहता है कि हम बाएं मुड़ रहे हैं। मुझे लगता है इंजन खराब हो गया है। एटीसी की ओर से कहा जाता है कि रनवे 2 और 5 दोनों खाली है। किसी पर भी लैंड कर सकते हैं। इसी दौरान विमान मकानों के बेहद नजदीक आ जाता है और पायलट कहता है, मेडे…मेडे…मेडे (विपत्ती के समय रेडियो संदेश के लिए कहा जाने वाला शब्द)।

पीआईए के प्रवक्ता अब्दुल्ला हाफिज ने बताया कि विमान में चालक दल के 8 सदस्य और 99 मुसाफिर सवार थे। ‘डॉन’ की रिपोर्ट के मुताबिक, समाजसेवी संगठन ईधी फाउंडेशन के प्रवक्ता साद ईधी ने बताया कि उन लोगों ने घटनास्थल से 35 शव शहर के विभिन्न अस्पतालों में पहुंचाए हैं। ‘एक्सप्रेस ट्रिब्यून’ की रिपोर्ट में बताया गया है कि कराची के जिन्ना मेडिकल सेंटर की कार्यकारी निदेशक डॉ. सिमीन जमाली ने अस्पताल में विमान हादसे के स्थल से 17 शवों के आने की पुष्टि की है। उन्होंने बताया कि अब तक आठ लोग घायल अवस्था में लाए गए हैं।

यह भी पढें   वे सिर्फ नाम नहीं थे, वे हम थे, कोई समाचार नहीं सिर्फ एक लाख नाम जिसे कोरोना ने निगल लिया

हादसे में कम से कम दो लोग सुरक्षित बच गए हैं जिनमें से एक बैंक आफ पंजाब के अध्यक्ष जफर मसूद हैं और एक वरिष्ठ पत्रकार अनसार नकवी हैं। दोनों को अस्पताल में भर्ती कराया गया है। रिपोर्ट में बताया गया है कि विमान की चपेट में आने से कई मकान तबाह हो गए हैं। कम से कम चार मकानों के पूरी तरह से ध्वस्त हो जाने की सूचना मिली है। मकानों के बाहर खड़ी कई गाड़ियां भी आग के गोले में बदल गए विमान की चपेट में आने से खाक में मिल गईं।

यह भी पढें   चीन महामारी की उत्पत्ति की जांच के लिए तैयार हुआ

‘जंग न्यूज’ की रिपोर्ट में बताया गया है कि विमान जिन मकानों पर गिरा, उनमें से एक में से एक पांच साल के बच्चे व 33 साल के व्यक्ति का शव बरामद किया गया है। इसी मकान के चार लोग गंभीर रूप से जख्मी हुए हैं। मीडिया रिपोर्ट में कहा गया है कि यह विमान, ए320 एयरबस, चीन से लीज पर लिया गया था। अधिकारियों ने दावा किया है कि विमान में कोई खराबी पहले सामने नहीं आई थी। प्रधानमंत्री इमरान खान ने हादसे की तत्काल जांच का आदेश दिया है।

आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Loading...
%d bloggers like this: