Thu. Jul 2nd, 2020

योग अपनाएँ निरोग रहें : प्राची शाह

  • 129
    Shares

प्राची शाह
योग–अभ्यास का एक प्राचीन रूप जो हमारे समाज में हजारों साल पहले विकसित हुआ था और उसके बाद से लगातार इसका अभ्यास किया जा रहा है । इसमें किसी व्यक्ति को सेहतमंद रहने के लिए और विभिन्न प्रकार के रोगों और अक्षमताओं से छुटकारा पाने के लिए विभिन्न प्रकार के व्यायाम शामिल हैं । यह ध्यान लगाने के लिए एक मजबूत विधि के रूप में भी माना जाता है जो मन और शरीर को आराम देने में मदद करता है । दुनियाभर में योग का अभ्यास किया जा रहा है । विश्व के लगभग २ अरब लोग एक सर्वेक्षण के मुताबिक योग का अभ्यास करते हैं । शरीर, मन और आत्मा को नियंत्रित करने में योग मदद करता है । शरीर और मन को शांत करने के लिए यह शारीरिक और मानसिक अनुशासन का एक संतुलन बनाता है । यह तनाव और चिंता का प्रबंधन करने में भी सहायता करता है और आपको आराम से रहने में मदद करता है । योग आसन शक्ति, शरीर में लचीलेपन और आत्मविश्वास विकसित करने के लिए जाना जाता है ।
योग के फायदे
 मांसपेशियों के लचीलेपन में सुधार
 शरीर के आसन और एलाइनमेंट को ठीक करता है
 बेहतर पाचन तंत्र प्रदान करता है
 आंतरिक अंग मजबूत करता है
 अस्थमा का इलाज करता है
 मधुमेह का इलाज करता है
 दिल संबंधी समस्याओं का इलाज करने में मदद करता है
 त्वचा के चमकने में मदद करता है
 शक्ति और सहनशक्ति को बढ़ावा देता है
 एकाग्रता में सुधार
 मन और विचार नियंत्रण में मदद करता है
 चिंता, तनाव और अवसाद पर काबू पाने के लिए मन शांत रखता है
 तनाव कम करने में मदद करता है
 रक्त परिसंचरण और मांसपेशियों के विश्राम में मदद करता है
 वजÞन घटाना
 चोट से संरक्षण करता है ।
ये सब योग के लाभ हैं । योग स्वास्थ्य और आत्म–चिकित्सा के प्रति आपके प्राकृतिक प्रवृत्ति पर ध्यान केंद्रित करता है । योग सत्र में मुख्य रूप से व्यायाम, ध्यान और योग आसन शामिल होते हैं जो विभिन्न मांसपेशियों को मजबूत करते हैं । दवाओं, जो हमारे मानसिक और शारीरिक स्वास्थ्य के लिए हानिकारक है, से बचने का यह एक अच्छा विकल्प है ।
योग अभ्यास करने के मुख्य लाभों में से एक यह है कि यह तनाव कम करने में मदद करता है । तनाव का होना इन दिनों एक आम बात है जिससे शरीर और मन पर विनाशकारी प्रभाव पड़ता है । तनाव के कारण लोगों को सोते समय दर्द, गर्दन का दर्द, पीठ दर्द, सिरदर्द, तेजी से दिल का धड़कना, हथेलियों में पसीने आना, असंतोष, क्रोध, अनिद्रा और ध्यान केंद्रित करने में असमर्थता जैसी गंभीर समस्याएं पैदा होती हैं । समय गुजÞरने के साथ इन प्रकार की समस्याओं का इलाज करने में योग वास्तव में प्रभावी है । यह एक व्यक्ति को ध्यान और साँस लेने के व्यायाम से तनाव कम करने में मदद करता है और एक व्यक्ति के मानसिक कल्याण में सुधार करता है । नियमित अभ्यास मानसिक स्पष्टता और शांति बनाता है जिससे मन को आराम मिलता है ।
योग का अभ्यास करके आप निम्न बिंदुओं पर लाभ प्राप्त कर सकते हैं ः
आंतरिक शांति ः योग आंतरिक शांति प्राप्त करने और तनाव तथा अन्य समस्याओं के खिलाफ लड़ाई में मदद करता है । योग एक व्यक्ति में शांति के स्तर को बढ़ाता है और उसके आत्मविश्वास को और अधिक बढ़ाने तथा उसे खुश रहने में मदद करता है ।
स्वास्थ्य ः एक स्वस्थ व्यक्ति एक अस्वस्थ व्यक्ति की तुलना में अधिक काम कर सकता है । आजकल जीवन बहुत तनावपूर्ण है और हमारे आसपास बहुत प्रदूषण है । यह कई स्वास्थ्य समस्याओं का कारण है । सिर्फ १०–२० मिनट का योग हर दिन आपके स्वास्थ्य को अच्छा रहने में मदद कर सकता है । बेहतर स्वास्थ्य का मतलब बेहतर जीवन है ।
सक्रियताः आजकल लोग आलसी, थके हुए या नींद की कमी महसूस करते हैं जिसके कारण वे अपने जीवन में अधिकतर मौज–मस्ती से चूक जाते हैं और अपने काम को सही ढंग से पूरा करने में सक्षम नहीं हैं । सक्रियता होने के नाते आप अपने आसपास होने वाली चीजों के बारे में अधिक जागरूक रहते हैं और अपने काम को अधिक कुशलतापूर्वक और जल्दी से पूरा कर पाते हैं यह सब करने का एक तरीका नियमित रूप से योग का अभ्यास करना है ।
लचीलापनः लोग आजकल कई प्रकार के दर्द से ग्रस्त हैं । वे पैर की उंगलियों को छूने या नीचे की ओर झुकने के दौरान कठिनाइयों का सामना करते हैं । योग का नियमित अभ्यास इन सभी प्रकार के दर्द से राहत में मदद करता है । योग करने से इन सभी चीजों का प्रभाव कुछ दिनों में कम होता देखा जा सकता है ।
रक्त प्रवाह बढ़ाएंः योग आपके दिल को स्वस्थ बनाने में मदद करता है और यह आपके शरीर और नसों में रक्त के प्रवाह को बढ़ाकर अधिक कुशलता से काम करता है । यह आपके शरीर को आक्सीजन युक्त रखने में मदद करता है ।
ध्यान केंद्रित करने की शक्तिः योग आपके शरीर को शांत करने और आराम करने में मदद करता है जिसका मतलब तनाव का कम होना है और आप अपने काम पर ध्यान केंद्रित कर सकते है । यही कारण है कि बच्चों और किशोरों को योग करने के लिए प्रोत्साहित किया जाता है क्योंकि यह उनकी पढ़ाई में बेहतर तरीके से ध्यान केंद्रित करने में मदद करता है ।

आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Loading...
%d bloggers like this: