Sat. Mar 2nd, 2024

भारतीय राजदूत द्वारा वीरगंज स्थित आईसीपी और ड्राईपोर्ट का निरीक्षण

बीरगंज 1  फ़रवरी 24



नेपाल में भारत के राजदूत नवीन श्रीवास्तव आज  वीरगंज  पहुंचे जहाँ उनका  भारतीय महावाणिज्य दूत श्रीदेवी सहाय मीणा ने स्वागत किया।इस दौरान राजदूत ने महावाणिज्य दूतावास के अधिकारियो के साथ रक्सौल व वीरगंज स्थित आईसीपी और ड्राईपोर्ट का निरीक्षण कर आयात निर्यात की सुविधा के साथ सीमा क्षेत्र के भौगोलिक बनावट का जायजा लिया।

इसके बाद वे वीरगंज उद्योग वाणिज्य संघ द्वारा आयोजित स्वागत और द्विपक्षीय व्यापार प्रवर्द्धन विषयक गोष्ठी में शामिल हुए, जहां संघ के लोगो ने भारत नेपाल द्विपक्षीय व्यापार से जुड़े विभिन्न पहलुओं पर चर्चा कर नेपाल के लिए खाद्यान्न वस्तुओं पर प्रतिबंध लगाने की जगह कोटा सिस्टम लागू करने की मांग की। कहा गया कि खाद्यान्न के लिए नेपाल भारत पर निर्भर है,ऐसे में प्रतिबंध लगाने से खुली सीमा से तस्करी को बढावा मिल रहा है।जिस कारण दोनो देश को राजस्व की हानि हो रही है।ऐसे में धान, चावल, चीनी, प्याज पर प्रतिबंध की जगह कोटा सिस्टम लागू होने चाहिए।
इसके साथ ही संघ से जुड़े व्यापारियो ने राजदूत के समक्ष रक्सौल वीरगंज मैत्री पुल पर सुरक्षा दृष्टि से स्थापित एसएसबी कैंप को जन मैत्री बनाने,रक्सौल वीरगंज इंटीग्रेटेड चेक पोस्ट को 24 घंटे आयात निर्यात के साथ यात्रियो के लिए खोलने,रक्सौल से पटना समेत सभी मेट्रो सिटी के लिए हाई स्पीड ट्रेन और एयरपोर्ट चालू करने नेपाली वाहनों के परमिट की अवधि बढाने और शुल्क घटाने,नेपाल में 100 रुपए भारतीय करेंसी से बड़े नोट को संचालन में लाने, रक्सौल काठमांडू रेल खंड प्रोजेक्ट काम शुरू करने,रक्सौल से वीरगंज ड्राई पोर्ट रेल विद्युतीकरण करने,नेपाल के मधेश प्रदेश में तिलहन की खेती को बढावा देने जैसे अनेक मांग को उठाया।

जिसके निराकरण को लेकर राजदूत नवीन श्रीवास्तव ने कहा कि जल्द ही इन समस्याओ का उचित निराकरण किया जायेगा। मौके पर वीरगंज उद्योग वाणिज्य संघ के निवर्तमान अध्यक्ष डा. सुबोधकुमार गुप्ता, उपाध्यक्ष माधव राजपाल, महासचिव आशिष लाठ, कोषाध्यक्ष शिवजी प्रसाद कल्वार,, सचिव प्रेमचन्द्र गोयल, सह सचिव नरेश टिवडेवाल, नेपाल पर्यटन एवं होटल व्यवसाई संघ के अध्यक्ष हरी पंत सहित अन्य मौजूद रहे।



About Author

यह भी पढें   औद्योगिक व्यापार मेला का मंत्री महत ने किया उद्दघाटन
आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Loading...
%d bloggers like this: