Sat. Mar 2nd, 2024

त्रिवि के निमित्त उपकुलपति द्वारा किए गए नियुक्ति को खारीज करने की मांग     



काठमांडू, माघ २९ – त्रिभुवन विश्वविद्यालय (त्रिवि) के निमित्त उपकुलपति द्वारा पिछले कुछ दिनों में जो पदाधिकारियों की नियुक्ति की गई है उसे खारीज करने की मांग की जा रही है । प्रतिनिधि सभा अन्तर्गत शिक्षा, स्वास्थ्य तथा सूचना प्रविधि समिति की सोमवार को हुई बैठक में सांसदों ने यह मांग की है ।
निमित्त उपकुलपति प्रा.डा. शिवलाल भूसाल ने सहायक डीन के साथ ही अन्य नौ पदाधिकारियों को नियुक्त किया है । “तीन महिने के लिए नियुक्त किए गए निमित्त भीसी ने किस कानून के आधार में इतने पदाधिकारियों की नियुक्ति की है ? और केवल वही प्रतिस्पर्धा के लिए योग्य हुए ?” यह प्रश्न सांसद सुमना श्रेष्ठ ने किया है ।
जबाव में शिक्षा सचिव सुरेश अधिकारी ने और चार विश्वविद्यालय में भी पदाधिकारी नियुक्त नहीं करने का निर्देशन देने की जानकारी दी । त्रिवि के विषय में उन्होंने कहा कि यह अभी की घटना है इसलिए इसके बारे में कोई चर्चा नहीं हुई है । अभी शिक्षा मन्त्री काठमांडू से बाहर है । वापस आने के बाद ही कोई चर्चा की जा सकती है ।
त्रिवि में नये उपकुलपति चयन के लिए १४ लोगों का ‘सर्ट लिस्टेड’ किया जा चुका है । उन्हीं में से किन्हीं तीन का नाम प्रक्रिया के तहत सिफारिस समिति सिफारिस करेगी । इन्हीं तीन में से मन्त्रिपरिषद् एक को उपकुलपति में नियुक्त देगी ।



About Author

यह भी पढें   पांच दिवसीय मधानी महोत्सव की तैयारी युद्ध स्तर पर
आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Loading...
%d bloggers like this: