Thu. Apr 18th, 2024

बारबर्दिया नगरपालिका में निःशुल्क आयुर्वेद स्वास्थ्य शिविर सम्पन्न

नेपालगन्ज/(बाँके) पवन जायसवाल । बर्दिया जिला कीे बारबर्दिया नगरपालिका वार्ड नं.३ रामपुर में निःशुल्क आयुर्वेद स्वास्थ्य शिविर में  २ सौ ५० अधिक स्थानीयबासियों ने अपनी अपनी स्वास्थ्य परीषण कराया ।



बारबर्दिया नगरपालिका नगर कार्यालय मगरागाडी आयुर्वेद औषधालय जयनगर बर्दिया की आयोजन में और नेपालगन्ज आयुर्वेद जनरल अस्पताल नेपालगन्ज की प्राविधिक सहयोग में निःशुल्क स्वास्थ्य शिविर सम्पन्न हुआ है । 

बारबर्दिया नगरपालिका वार्ड नं.३ रामपुरको वर्थिङ सेन्टर में आयोजित निःशुल्क आयुर्वेद स्वास्थ्य शिविर में प्रमुख अतिथि बारबर्दिया नगरपालिका नगर प्रमुख छविलाल थारु, विशिष्ट अतिथि संविधान सभा सदस्य, नेपाली काँग्रेसका केन्द्रीय सदस्य एवं नेपालगन्ज हेल्थ क्याम्पस और नेपालगन्ज जनरल आयुर्वेद अस्पताल के प्रबन्ध निर्देशक मैकुलाल बाल्मिकी ने आयुर्वेद स्वास्थ्य सेवा की बारे में प्रकाश डाला था । वह कार्यक्रम में बारबर्दिया नगरपालिका वार्ड नं.३ वडाध्यक्ष नन्दलाल थारु के अध्यक्षता में समपन्न कार्यक्रम में सामाजिक विकास संयोजक श्यामकुमारी चौधरी, विशिष्ट अतिथि नेपालगन्ज हेल्थ क्याम्पस के प्रमुख प्रभाकर मिश्र लगायत लोगों की सहभागिता रही थी ।

औषधालय के प्रमुख डा. सुरेश पुनद्वारा सञ्चालित कार्यक्रम में बारबर्दिया नगरपालिका के नगर प्रमुख छविलाल थारु ने नगर के सम्पूर्ण स्थानीयबासियों को आयुर्वेद की सेवा से विभिन्न रुप में जटिल तथा नफैलने वाली रोग की व्यवस्थापन में महत्वपूर्ण भुमिका होगी तथा आगामी दिनों में और प्रभावकारी रुप में सभी वडाओं में आयुर्वेद की सेवा पहुँचाने की लक्ष्य रही है बताया । इसी तरह संविधान सभा सदस्य मैकूलाल वाल्मिकी ने नेपालगन्ज आयुर्वेद जनरल अस्पताल ने बाँके और बर्दिया की विभिन्न स्थानीय तह से समन्वय करे आयुर्वेद की विशिष्टकृत सेवा देने के लिये तयार रही है तथा आयुर्वेद स्वास्थ्य सेवा से जनसमुदाय में कैसे स्वस्थ जीवन शैली अपनाने के लिए अस्पताल ने किस किस तकर की सहयोग कर सकती है उस की बारे में आवश्यक सहयोग करने के लिए बताया । 

वह स्वास्थ्य शिविर की उद्घाटन कार्यक्रम में नेपालगन्ज आयुर्वेद जनरल अस्पताल की प्रशासन प्रमुख पदमा थापा, संजय मल्ल, रजकअली अन्सारी, मगरागाडी आयुर्वेद औषधालय के वरिष्ट वैद्य कमलेश पासवान लगायत लोगों की भी  सहभागिता रही थी । निःशुल्क स्वास्थ्य शिविर में करीब २ सौ ५० से अधिक स्थानीयबासियों ने स्वाथ्य परिक्षण कराया प्रशासन प्रमुख पदमा थापा ने बतायी । वह शिविर मेें आयुर्वेद चिकित्सकों में डा. शिवराज सुवेदी, डा. मनोज कुमार यादव लगायत की टीम ने स्वास्थ्य परिक्षण किया था । शिविर में पाईल्स, फिस्टुला, भगन्दर, वातव्याधी, महिला सम्बन्धी सम्पूर्ण रोग जेष्ठनागरिक सेवा, स्तनपाई कार्यक्रम तथा जनरल आयुर्वेद सम्बन्धी सम्पूर्ण रोगों की सेवा दिया गया था डा. शिवराज सुवेदी ने बताया । 



About Author

यह भी पढें   ईरान हमला : दुनिया एक और युद्ध बर्दाश्त नहीं कर सकती : एंटोनियो गुटेरेस
आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Loading...
%d bloggers like this: