Thu. Jul 18th, 2024

जयसूर्या का चयन श्रीलंका के मुख्य प्रशिक्षक में



काठमांडू, असार २५ – पूर्वकप्तान सनत जयसूर्या श्रीलंका पुरुष टोली के अन्तरिम मुख्य प्रशिक्षक में नियुक्त हुए हैं । भारत के विरुद्ध घरेलु शृंखला और सितंबर में इंग्लैंड के विरुद्ध होने जा रहे टेस्ट भ्रमण तक के लिए उन्हें प्रशिक्षक की जिम्मेदारी दी गई है ।
टी–२० विश्वकप में श्रीलंका समूह चरण से बाहर हो जाने के बाद इंग्लैंड के ४९ वर्षीय प्रशिक्षक क्रिस सिल्भरवुड ने व्यक्तिगत कारण को दिखाकर मुख्य प्रशिक्षक पद से इस्तीफा दे दिया था । सिल्भरवुड ने अप्रिल २०२२ में श्रीलंका टोली के मुख्य प्रशिक्षक की जिम्मेदारी संभाली थी । इस वर्ष के अंत में श्रीलंका ने पाकिस्तान को फाइनल में २३ रन से पराजित करते हुए एशिया कप जीता था ।
सन् २०२३ में हुए ५० ओवर के एशिया कप में भी श्रीलंका फाइनल में पहुँची थी लेकिन सन् २०२२ में हुए टी –२० विश्वकप और गत वर्ष के ५० ओवर के विश्वकप के नकआउट चरण में स्थान अपना बनाने में श्रीलंका की टीम असफल रही थी । सन् २०२४ के टी–२० विश्वकप के समूह चरण में नीदरलैंड को ८३ रन से पराजित करने के अलावे किसी और खेल में श्रीलंका नहीं जीत पाई । दक्षिण अफ्रिका और बंगलादेश से भी कम हुए श्रीलंका तीन अंक के साथ साथ तीसरे स्थान में रहकर समूहचरण से ही बाहर हो गई थी ।
जुलाई २७ में भारत विरुद्ध शुरु हो रही शृंखला तथा अगस्त में होने जा रही श्रीलंका के इंग्लैंड भ्रमण से पहले श्रीलंका क्रिकेट बोर्ड राष्ट्रीय टोली के मुख्य प्रशिक्षक की जिम्मेदारी वहन करने के लिए जयसूर्या से आग्रह किया है । वैसे तो जयसूर्या को प्रशिक्षक का अनुभव नहीं है । साथ ही जयसूर्या पर भ्रष्टाचार सम्बन्धी मुद्दा में छानबीन में सहयोग नहीं करने का भी आरोप लगाया गया था ।उन्हें दो वर्ष के लिए प्रतिबन्धित भी किया गया था । बाद में बोर्ड ने उन्हें सलाहकार के पद पर नियुक्त किया था । अभी भी वो इसी भूमिका में हैं ।
५५ वर्षीय जयसूर्या ने प्रशिक्षक नियुक्ति को लेकर कहा है कि –‘मुझे प्रशिक्षक की जिम्मेदारी संभालने के लिए कहा गया था । इस जिम्मेदारी को मुझे दिया जा रहा है मैं बहुत खुश हूँ ।



About Author

आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Loading...
%d bloggers like this: