Thu. Mar 28th, 2024

काठमांडू ,२१, सेप्टेम्बर | नेपाल की अवस्था पर भारत की ओर से जारी की गई विज्ञप्ति



indian embassyभारत ने एक बार फिर मधेश और तराई की अवस्था के प्रति मौजुदा सरकार का ध्यानाकर्षण कराया है । मधेश में हो रही हिंसात्मक घटनाओं के प्रति चिन्ता व्यक्त करते हुए विज्ञप्ति में कहा गया है कि कल के संविधान जारी होने के बाद भारतीय सीमा के नजदीक नेपाली भूभाग में घायलों और मृतकों की बढ़ती संख्या और हिंसात्मक घटनाओं के प्रति हम गम्भीर चिन्ता व्यक्त करते हैं । विद्यमान असहजता के कारण हमारे मालवाहक कम्पनी तथा यातायातकर्मियों को भी नेपाल आने जाने में कठिनाई भोगनी पड़ रही है । हम उनकी सुरक्षा को लेकर चिन्तित हैं ।

हमने नेपाल के राजनीतिक नेतृत्व को इन क्षेत्रों में जारी तनाव का अन्त करने के लिए समय समय पर सजग और सचेत कराया है अगर समय पर इस स्थिति पर ध्यान दिया जाता तो आज यह विषम परिस्थिति नहीं आती ।

हम लगातार कहते आए हैं कि नेपाल की राजनीतिक चुनौती के समाधान के लिए सभी पक्षों की सहमति आवश्यक है । नेपाल जिस समस्या से गुजर रहा है उसकी प्रकृति राजनीतिक होने की वजह से शक्ति के प्रयोग से इसका समाधान सम्भव नहीं है । हम अब भी आशा करते हैं कि नेपाल का नेतृत्व आन्दोलन और झड़प की वत्र्तमान अवस्था को प्रभावकारी और विश्वसनीय ढंग से सम्बोधन करेगा ।



About Author

यह भी पढें   २० सहकारी समस्याग्रस्त घोषित !
आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Loading...
%d bloggers like this: