Thu. Oct 3rd, 2019

चौथी आल इंडिया मीडिया कांफ्रेंस 27 से 29 सितम्बर तक,उदयपुर में – देश-विदेश के मीडियाकर्मी व शिक्षक होंगे शामिल

(एस. एस. डोगरा) उदयपुर। चौथी आल इंडिया मीडिया कांफ्रेंस इस बार मोहनलाल सुखाड़िया विश्वविद्यालय में 27 से 29 सितम्बर को उदयपुर में आयोजित होगी। इस कांफ्रेंस मे 8 देशों के प्रतिभागियों के साथ ही देश के प्रसिद्ध पत्रकार, मीडिया शिक्षक एवं कॉर्पोरेट कम्युनिकटर्स भाग लेंगे।
यह कांफ़्रेंस मीडिया एडवोकेसी के लिए कार्यरत लोक संवाद संस्थान, मोहन लाल सुखाड़िया विश्वविद्यालय के पत्रकारिता एवं जनसंचार विभाग के साथ मिलकर कर रहा है। पिछले तीन सालों से जयपुर में हो रही इस मीडिया कांफ्रेंस का चौथा वर्ष है। इस बार ‘डिजिटल संचार एवं सशक्तिकरण: उभरते अवसर और मख्य चुनौतियां’ तीन दिवसीय कांफ़्रेंस का मुख्य विषय होगा।
शनिवार को इस सम्बंध में एक संवाददाता सम्मेलन आयोजित किया गया। लोक संवाद संस्थान व कांफ्रेंस के अध्यक्ष कल्याण सिंह कोठारी और कांफ्रेंस के सह-अध्यक्ष एड्मस यूनिवर्सिटी कोलकाता के प्रो वाइस चांसलर प्रो.उज्जवल के. चौधरी ने बताया कि इस आयोजन में भारत एवं विदेशो से करीब 250 प्रतिभागी भाग लेंगे।
इनमे नामी पत्रकार पी साईनाथ, हिंदुस्तान टाइम्स डिजिटल मीडिया के ग्रुप संपादक नीलांजना झा, एनडीटीवी की एक्सिक्यूटिव एडीटर निधि कुलपति सोनेट ग्रुप के प्रबंध संचालक और जर्मनी के डॉक् रिसर्च इंस्टिट्यूट के मुख्य कार्यकारी अधिकारी पूरन सी पांडेय, यूनिसेफ राजस्थान की मुखिया इसाबेल बोर्डम सेवड़े, बीबीसी वर्ल्ड सर्विस भारतीय भाषाओ की मुखिया रूपा झा, आईआईएमसी के पूर्व महानिदेशक के जी सुरेश, इंक्लूसिव मीडिया फॉर चेंज के निदेशक डॉ विपुल मुद्गल सहित कई विश्वविद्यालयों के कुलपति, वरिष्ट मीडिया कर्मी अकादमिक प्रोफेसर और शोधकर्ता भाग लेंगे। केंद्र और राज्य सरकार के कई मंत्री भी विभिन्न सत्रों को सम्बोधित करेंगे।
आयोजन सचिव और पत्रकारिता विभाग के प्रभारी डॉ कुंजन आचार्य ने बताया कि कई अवार्ड भी इस मीडिया कांफ्रेंस में दिये जायेगें, इनमे कोर्पोरेट सोशल रिस्पांसिबिलिटी में कम्युनिकेशन इनोवेशन अवार्ड, मीडिया एजुकेशन में इनोवेशन अवार्ड और डेवलपमेंट जर्नलिज्म के लिए अवार्ड दिया जायेगा। इसके साथ ही महात्मा गाँधी की 150 वी जयंती के उपलक्ष विशेषज्ञों द्वारा गाँधी दर्शन पर एक टॉक शो भी आयोजित किया जायेगा। कार्यक्रम में आये मशहूर हस्तियां द्वारा वॉकाथॉन का आयोजन किया जायेगा जिसका मकसद लोगो को बच्चों के लिए हिंसा मुक्त समाज के निर्माण के लिए जागरूक करना है। यह वॉकाथॉन फ़तेह सागर पाल पर 28 सितम्बर को आयोजित होगा। इसमें भाग लेने के लिए एथिलीट हिमा दास से भी आग्रह किया गया है।
कल्याण सिंह कोठारी ने बताया कि ‘वरिष्ठ बैंक कर्मी जवाहर कर्णावत इस कांफ्रेंस में ऐसे मैगज़ीन और अख़बारों की प्रदर्शनी लगाएंगे जिनके बारे में लोगों ने कभी देखा या सुना नहीं होगा। यह मैगज़ीन और अखबारें देश और विदेश की 115 साल पुरानी होगी।
प्रो उज्ज्वल चौधरी के बताया कि इस मीडिया कांफ्रेंस में यूनिसेफ, एपीजे इंस्टिट्यूट ऑफ़ मास कम्युनिकेशन, एड्मस यूनिवर्सिटी – कोलकाता, इन्क्लूसिव मीडिया फॉर चेंज, जी डी गोयनका इंटरनेशनल स्कूल – उदयपुर और ओन फाउंडेशन इंडिया द्वारा सहयोग दिया जा रहा है। ब्लब वर्ल्ड के दक्ष गौड़ भी आयोजन समिति सदस्य के रूप में जुड़े है। इस केवसाथ ही कई विश्वविद्यालय और मीडिया संस्थान भी इस कांफ्रेंस से जुड़ें है। उन्होंने बताया कि अब तक 100 से ज्यादा शोध पत्र प्राप्त हो चुके है। कांफ्रेंस को लेकर शुक्रवार को प्रसार भारती आकाशवाणी के साथ एक एमओयू भी किया गया।

आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *