Sun. Aug 18th, 2019

भारत ने वेस्टइंडीज को 59 रन से हराया

मेजबान वेस्टइंडीज और टीम इंडिया के बीच तीन मैचों की सीरीज का दूसरा वनडे मैच पोर्ट ऑफ स्पेन में खेला गया। इस मुकाबले को टीम इंडिया ने जीतकर सीरीज में 1-0 से बढ़त हासिल कर ली। भारत ने इस मैच में वेस्टइंडीज को 59 रन से हराया है। इस मुकाबले का नतीजा डक वर्थ लुईस नियम के आधार पर निकला।

इस मैच में टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली ने टॉस जीतकर बल्लेबाजी करने का फैसला किया। भारतीय टीम ने कप्तान विराट कोहली के शतक और श्रेयस अय्यर के अर्धशतक की बदौलत 50 ओवर में 7 विकेट खोकर 279 रन बनाए। इस तरह वेस्टइंडीज को जीत के लिए 280 रन बनाने थे, लेकिन बारिश ने दो बार मैच में खलल डाला और इस तरह मैच 46-46 ओवर का किया गया।

ऐसे में वेस्टइंडीज को 46 ओवर में 270 रन बनाने थे। बारिश से बाधित इस मैच में 270 रन 46 ओवर में हासिल करने उतरी वेस्टइंडीज की टीम 42 ओवर में 210 रन पर ढेर हो गई। भारत की ओर से भुवनेश्वर कुमार को 4 विकेट मिले। इसके अलावा कुलदीप यादव और मोहम्मद शमी को दो-दो विकेट मिले।

वेस्टइंडीज की पारी, 210 पर ढेर

280 रन के टारगेट का पीछा करने उतरी वेस्टइंडीज की टीम को पहला झटका क्रिस गेल के रूप में लगा। क्रिस गेल 11 रन बनाकर भुवनेश्वर कुमार की गेंद पर LBW आउट हुए। शाई होप के रूप में वेस्टइंडीज को दूसरा झटका लगा। शाई होप को 5 रन के निजी स्कोर पर खलील अहमद ने बोल्ड किया। इसके बाद शिमरोन हेटमायर और एविन लुईस के बीच छोटी सी साझेदारी हुई, लेकिन हेटमायर कुलदीप यादव की गेंद पर 18 रन के निजी स्कोर पर विराट कोहली को कैच थमा बैठे।

वेस्टइंडीज की ओर से एविन लुईस ने अपना अर्धशतक पूरा किया। इसके बाद लुईस भी 65 रन बनाकर कुलदीप यादव की गेंद पर विराट कोहली के हाथों कैच आउट हो गए। निकोलस पूरन के रूप में कैरेबियाई टीम को पांचवां झटका लगा। पूरन 42 रन बनाकर भुवनेश्वर कुमार का शिकार बने। भुवी ने इसी ओवर में रोस्टन चेस को 18 रन के निजी स्कोर पर पवेलियन भेजकर वेस्टइंडीज की कमर तोड़ दी।

कार्लोस ब्रैथवेट के रूप में वेस्टइंडीज को सातवां झटका लगा। ब्रैथवेट बिना खाता खोले रवींद्र जडेजा का शिकार बने। ब्रैथवेट का कैच शमी ने पकड़ा। ब्रैथवेट के बाद केमार रोच को भुवनेश्वर कुमार ने बोल्ड किया। शमी ने वेस्टइंडीज को 9वां झटका शेल्डन कॉटरेल को आउट कर दिया। कॉटरेल 17 रन बनाकर आउट हुए। शमी के ओवर में वेस्टइंडीज का आखिरी विकेट ओशेन थॉमस के रूप में गिरा।

टीम इंडिया की पारी, विराट कोहली का शतक

वेस्टइंडीज के तेज गेंदबाज शेल्डन कॉटरेल ने भारत को पहला झटका दिया। शिखर धवन 3 गेंदों में 2 रन बनाकर LBW आउट हो गए। इसके बाद कप्तान विराट कोहली ने रोहित शर्मा के साथ मिलकर पारी को आगे बढ़ाया और 50 से ज्यादा रन की साझेदारी पहले दस ओवर में की। रोहित शर्मा इस मैच में रन बनाने के लिए जूझते दिखे। उन्होंने 34 गेंदों पर 18 रन बनाए। वो रोस्टन चेज की गेंद पर निकोलस पूरन को अपना कैच थमा बैठे।

रोहित शर्मा के आउट होने के बाद विराट कोहली ने रिषभ पंत के साथ पारी को आगे बढ़ाया और भारत का स्कोर 100 रन के पार किया। इसके बाद रिषभ पंत 20 रन बनाकर क्लीन बोल्ड हो गए। पंत के कार्लोस ब्रैथवेट ने आउट किया।

वेस्टइंडीज के खिलाफ दूसरे वनडे मैच में कप्तान विराट कोहली ने 112 गेंदों में अपने वनडे करियर का 42वां शतक पूरा किया। विराट कोहली अपनी इस पारी में 20 रन और जोड़कर ब्रैथवेट की गेंद पर केमार रोच के हाथों कैच आउट हो गए। विराट कोहली ने 125 गेंदों में 14 चौके और 1 छक्के की मदद से 120 रन की पारी खेली।

वहीं, श्रेयस अय्यर ने 49 गेंदों में अपना अर्धशतक पूरा किया। श्रेयस अय्यर के वनडे करियर की ये तीसरी फिफ्टी थी। श्रेयस अय्यर के रूप में टीम इंडिया को पांचवां झटका लगा। अय्यर 68 गेंदों में 5 चौके और 1 छक्का लगाकर 71 रन बनाकर जेसन होल्डर की गेंद पर क्लीन बोल्ड हो गए।

छठे विकेट के रूप में केदार जाधव 16 रन बनाकर रन आउट हुए। इसके बाद भुवनेश्वर कुमार भी एक रन बनाकर आउट हो गए। भुवी कार्लोस ब्रैथवेट की गेंद पर केमार रोच के हाथों कैच आउट हुए।

टीम इंडिया में इस मैच के लिए कोई बदलाव नहीं किया गया है। विराट कोहली ने बताया है कि रिषभ पंत इस मुकाबले में नंबर 4 और श्रेयस अय्यर नंबर 5 पर बल्लेबाजी करेंगे। वहीं, वेस्टइंडीज की टीम में मजबूरन एक बदलाव किया गया है। बीमार फैबियन एलेन की जगह ओशेन थॉमस को जगह मिली है।

इस सीरीज का पहला मुकाबला गयाना में खेला गया था, जो बारिश की वजह से रद हो गया था। ऐसे में सीरीज के लिहाज से ये मुकाबला काफी अहम है। दूसरे वनडे में सभी की नजरें प्रतिभाशाली श्रेयस अय्यर के प्रदर्शन पर लगी होंगी जिनके पास चौथे स्थान में जगह पक्की करने का मौका है।

श्रेयस अय्यर को टी-20 सीरीज में अंतिम एकादश में मौका नहीं मिला था लेकिन वह बारिश से प्रभावित पहले वनडे में टीम का हिस्सा थे। गयाना में हुए इस मैच को 13 ओवर के बाद नहीं खेला जा सका और मुकाबला रद हो गया। ऐसे में फैंस चाहेंगे कि ये मुकाबला पूरा हो।

वेस्टइंडीज की प्लेइंग इलेवन

क्रिस गेल, ईवन लुईस, शाई होप (विकेटकीपर), निकोलस पूरन, शिमरोन हेटमायर, रोस्टन चेज, जेसन होल्डर(कप्तान), कार्लोस ब्रैथवेट, ओशेन थॉमस, शेल्डन कॉटरेल और केमार रोच।

भारत की प्लेइंग इलेवन

रोहित शर्मा, शिखर धवन, विराट कोहली (कप्तान), श्रेयस अय्यर, रिषभ पंत(विकेटकीपर), केदार जाधव, रवींद्र जडेजा, भुवनेश्वर कुमार, कुलदीप यादव, मोहम्मद शमी और खलील अहमद।

आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *