Sat. Oct 19th, 2019

नागरिकता विधेयक विवादः प्रधानमन्त्री और प्रमुख प्रतिपक्षी दल के नेता देउवा बीच विचार–विमर्श

काठमांडू, १६ सितम्बर । नागरिकता विधेयक और संसद् अवरोध संबंधी विषयों के लेकर प्रधानमन्त्री केपीशर्मा ओली और प्रमुख प्रतिपक्षी दल के नेता शेरबहादुर देउवा के बीच आइतबार शाम भेटवार्ता हुई है । प्रधानमन्त्री के सरकार निवासी बालुवाटार में विचार–विमर्श में नागरिकता ऐन, २०६३ को संशोधन के लिए पेश विधेयक में उल्लेखित वैवाहिक अंगीकृत नागरिकता संबंधी विवाद और संसद् अवरोध संबंधी विषयों को लेकर बहस हुआ है ।
बहस में नेकपा की ओर से प्रधानमन्त्री तथा अध्यक्ष केपीशर्मा ओली, नेकपा के ही दूसरे अध्यक्ष एवं पूर्व प्रधानमन्त्री केपीशर्मा ओली, महासचिव विष्णु पौडेल, कानून, न्याय तथा संसदीय मामिला मन्त्री भानुभक्त ढकाल आदि नेता सहभागी थे । इसीतरह नेपाली कांग्रेस की ओर से पार्टी सभापति शेरबहादुर देउवा, वरिष्ठ नेता रामचन्द्र पौडेल, कृष्णप्रसाद सिटौला, प्रमुख सचेतक बालकृष्ण खाँड, प्रवक्ता विश्वप्रकाश शर्मा आदि सहभागी थे ।
बहस में नेपाली कांग्रेस ने कहा है कि अंगीकृत नागरिकता संबंधी प्रावधान पुराना (नागरिकता ऐन २०६३ में जो है, वही रहना चाहिए) ही रहना चाहिए । सत्ताधारी पार्टियों की ओर से जवाफ दिया गया है कि इसके बारे में सोमबार नेकपा अपनी धारणा निर्माण करेगी । दो दलों की सहमति अनुसार आज सोमबार प्रधानमन्त्री केपीशर्मा ओली ने सर्वदलीय बैठक आह्वान किया है । कहा गया है कि आज की सर्वदलीय बैठक में नागरिकता संबंधी विवादित विषयों में सहमति कायम करने की कोशीश की जाएगी ।

आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *