Mon. Aug 10th, 2020

क्या भारत के प्रधानमंत्री माेदी साेशल मीडिया काे छाेड रहे हैं ?

  • 593
    Shares

सोशल मीडिया के धुरंधर माने जाने वाले भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा है कि वह ट्विटर, फेसबुक समेत विभिन्न सोशल मीडिया साइटों पर अपने खातों को छोड़ने के बारे में सोच रहे हैं। भारत के प्रधानमंत्री मोदी ने सोमवार को माइक्रो ब्लॉगिंग साइट ट्विटर पर अपने मन की बात जाहिर करते हुए कहा, ‘इस रविवार से मैं फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम और यू-ट्यूब पर अपने सभी खातों को छोड़ने के बारे में विचार कर रहा हूं। इस बारे में जानकारी दे दूंगा।’

उनके इस ट्वीट के कुछ ही मिनटों में सोशल मीडिया साइटों पर अफसोस भरे संदेशों की बाढ़ सी आ गई। अटकलें लगाई जा रही हैं कि सोशल मीडिया पर अफवाहों के फैलने से वह निराश हैं, जिनके कारण दिल्ली में दंगे भड़के थे।

उल्लेखनीय है कि प्रधानमंत्री मोदी ने वर्ष 2014 के लोकसभा चुनाव से लेकर अपनी केंद्रीय योजनाओं और सामाजिक सरोकारों को भी सोशल मीडिया पर अभियान के तहत समय-समय पर खासा प्रचारित-प्रसारित किया है। लेकिन माना जा रहा है कि सोशल मीडिया में हाल के दुष्प्रचारों और हिंसक सामग्रियों के चलते अपनी खिन्नता जताने के लिए उन्होंने सोशल मीडिया का ही परित्याग करने का मन बनाया है। सोशल मीडिया में बेहद सक्रिय रहने वाले प्रधानमंत्री मोदी के ट्विटर पर 5.33 करोड़ फालोवर हैं। फेसबुक पर 4.47 करोड़ लोग उन्हें फॉलो करते हैं। इंस्टाग्राम पर उनके 3.52 करोड़ फालोअर्स हैं। उन्होंने अपने व्यक्तिगत टि्वटर हैंडल @narendramodi से इसकी जानकारी दी है।

यह भी पढें   ६१ प्रतिशत उद्योग बन्द, पुनः लकडाउन हुआ तो सारे उद्योग बन्द हो जायेंगेः राष्ट्र बैंक

ट्विटर पर पीएम मोदी के 5.33 करोड़ फॉलोअर्स

भारतीय प्रधानमंत्री मोदी का यह ट्वीट हैरान करनेवाला है, क्योंकि फेसबुक और ट्विटर पर उनके काफी फॉलोअर्स है। ट्विटर पर उनके 5 करोड़ 33 लाख 70 हजार से ज्यादा फॉलोअर्स हैं। जबकि वह खुद 2373 लोगों को फॉलो करते हैं। वहीं फेसबुक पर 4 करोड़ 45 लाख, इंस्ट्राग्राम पर 3 करोड़ 52 लाख, यूट्यूब पर 45 लाख यूजर फॉलोअर्स हैं।

सोशल मीडिया पर सक्रिय रहते हैं पीएम मोदी

यह भी पढें   ईरान के सर्वोच्च नेता अली खामेनई ने हिंदी में नया ट्विटर एकाउंट खोला

बता दें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की राजनीतिक सफलता में सोशल मीडिया को एक बड़ा श्रेय दिया जाता है। गुजरात के मुख्यमंत्री से देश के प्रधानमंत्री तक का उनका सफर जिस तेजी से बढ़ा उसके लिए सोशल मीडिया पर उनकी सक्रियता को बहुत अहम बताया जाता है। गुजरात के मुख्यमंत्री के तौर पर ही वह सोशल मीडिया पर काफी लोकप्रिय हो गए थे। युवाओं के बीच उनकी पैठ भी सोशल मीडिया से ही बनी। पीएम की सक्रियता और सफलता के बाद अधिकतर नेताओं ने सोशल मीडिया का रुख किया। बता दें कि प्रधानमंत्री मोदी सोशल मीडिया के विभिन्न अकाउंट पर सबसे ज्यादा फॉलो किए जाने वाले नेता हैं। वह अक्सर सोशल मीडिया के जरिए दुनियाभर में लोगों के साथ संपर्क में रहते हैं।

यह भी पढें   एक सप्ताह के अंदर मोरंग में कोरोना संक्रमण से 4 की मौत

लोगों में हैरानी, कर रहे हैं न छोड़ने का अनुरोध

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के इस ट्वीट से लोगों में हैरानी है। उनके टि्वटर हैंडल पर लोग पोस्ट कर उनसे ऐसा न करने की गुजारिश कर रहे हैं। कुछ ट्वीट में यह भी लिखा गया है कि उनकी वजह से वे टि्वटर से जुड़े, इसलिए वे सोशल मीडिया छोड़ने का फैसला न लें।

आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Loading...
%d bloggers like this: