Sat. Aug 15th, 2020

प्रचण्ड को ओली के साथ मिलकर आगे बढ़ने के लिए पूर्व माओवादी नेताओं का दवाब

  • 56
    Shares

काठमांडू, ३१ जुलाई । सत्ताधारी दल नेपाल कम्युनिष्ट पार्टी (नेकपा) के दो शीर्ष नेता केपीशर्मा ओली और पुष्पकमल दाहाल प्रचण्ड आपसी टकराव में हैं । आन्तरिक पार्टी विवाद यहां तक पहुँच गई है कि राजनीतिक वृत्त में पार्टी विभाजन की चर्चा लम्बे समय से है । लेकिन अभी तक ऐसी कोई दुर्घटना नहीं हुई है । ऐसी ही पृष्ठभूमि में नेकपा के भीतर रहे पूर्व माओवादी नेताओं ने पार्टी अध्यक्ष प्रचण्ड को सुझाव दिया है कि उनको दूसरे अध्यक्ष एवं प्रधानमन्त्री केपीशर्मा ओली के साथ मिलकर ही आगे बढ़ना हितकर है ।
अध्यक्ष प्रचण्ड के पक्ष में पूर्व प्रधानमन्त्री द्वय माधव कुमार नेपाल और झलनाथ खनाल जैसे वरिष्ठ नेता हैं । पिछली बार वामदेव गौतम प्रचण्ड–नेपाल समूह छोड़कर ओली समूह में प्रवेश किए हैं । तब भी पार्टी सविचालय और स्थायी कमिटी में प्रचण्ड समूह ही बहुमत में हैं । लेकिन मध्यमार्गी नेता के रुप में परिचित पूर्व माओवादी नेताओं का कहना है कि नेपाल–खनाल समूह के साथ गठबंधन बनाकर आगे बढ़ने के बजाय ओली के साथ ही मिलकर आगे बढ़ने से ठीक रहेगा ।
पूर्व माओवादी नेता हरिबोल गजुरेल, जनार्दन शर्मा, मणि थापा, चन्द्रप्रकाश खनाल, टोपबहादुर रायमाझी, देवेन्द्र पौडेल जैसे नेताओं ने अध्यक्ष प्रचण्ड से कहा है कि पार्टी एकता मजबूत रखना चाहिए, कोई भी दुर्घटना से पार्टी को बचाना है तो ओली के साथ ही मिलकर आगे बढ़ना होगा । बिहीबार प्रचण्ड निवास खुमलटार पहुँचकर उन लोगों इसतरह का सुझाव दिया है ।
स्मरणीय है, पार्टी के भीतर स्पष्ट अल्पमत में होते हुए भी पिछली बार प्रधानमन्त्री ओली शक्तिशाली बनते जा रहे हैं । विशेषतः कार्यकर्ता और तटस्थ जनमत ओली के पक्ष में अधिक दिखाई दे रही है । चर्चा है कि विकसित ऐसी परिस्थिति के कारण प्रचण्ड समूह पराजित मानसिकता के साथ नयां रणनीति में है । स्मरणीय है– प्रचण्ड ने पिछली बार खुला रुप में स्वीकार किया है कि वह पार्टी के भीतर पूर्व माओवादी समूह को भी एकताबद्ध रखने में असफल हो गए हैं । प्रचण्ड में जो राजनीतिक विचलन और विरोधाभास दिखाई दे रहा है, उसको लेकर माधव नेपाल समूह भी प्रचण्ड के प्रति असंतुष्ट दिखाई दे रहे है ।

आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Loading...
%d bloggers like this: