Fri. Mar 29th, 2024



भारत में एक दिन में 56,000 लोग कोरोना से रिकवर हुए हैं। ये अब तक एक दिन में ठीक होने वाले सबसे ज़्यादा मरीज़ हैं। आंकड़ों के हिसाब से देखें तो इसी के साथ भारत का रिकवरी रेट 70 प्रतिशत तक पहुंच गया है।भारत  स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि पिछले 24 घंटों में रिकॉर्ड किए गए सबसे ज़्यादा रिकवरी मामले प्रभावी नियंत्रण नीति और विस्तार रूप से टेस्ट कर के सही इलाज देने का नतीजा है।
भारत में ठीक हो रहे मामलों की संख्या लगातार बढ़ती जा रही है। जुलाई के पहले हफ्ते में रोज़ केवल लगभग 15 हज़ार लोग ठीक हो रहे थे और अगस्त के पहले हफ्ते में ये संख्या 50 हज़ार के पार चली गई। लगातार रिकवर हो रहे मरीज़ों के साथ कुल रिकवर हुए मरीजों की संख्या 16 लाख के पार पहुंच चुकी है। देश में एक्टिव मामलों की संख्या 643,948 है जो कुल मामलों का केवल 27 प्रतिशत है। सभी को मेडिकल देख रेख में रखा गया है।

कोविड-19 के मरीज़ों का इलाज कर रहे डॉक्टरों का कहना है कि अब कोरोना से कम लोगों की मौत हो रही हैं क्योंकि हमें खराब मामलों को मैनेज करके सीख और अनुभव मिल गया है। मूलचंद अस्पताल में मेडिसिन विभाग के वरिष्ठ सलाहकार डॉक्टर श्रीकांत शर्मा ने कहा, “हमारे पास कुछ महीने पहले की तुलना में अधिक दवाएं और सहायक चिकित्सा हैं। अब हम ये बेहतर तरीके से जानते हैं कि एक कोविड 19 के मरीज के लिए क्या अच्छे से काम करते है क्या नहीं।”
क्लिनिकल स्किल को बेहतर बनाने के अलाव एंबुलेंस सेवा को भी बेहतर बनाने के प्रयास किए गए हैं ताकि मरीज को समय पर लाकर उसका इलाज शुरू किया जा सके। इसी कारण ने दूर दराज के इलाकों में मृत्यदर कम हुई है और ठीक होने वाले मरीज़ों की संख्या बढ़ाई है। वैश्विक औसत की तुलना में केस फैटलिटी रेट (सीएफआर) भी कम है। यह वर्तमान में ये 1.98% है। भारत में टेस्टिंग की संख्या में भी लगातार बढ़ोतरी हो रही है। मंगलवार को अब तक सबसे ज़्यादा 7,33,449 टेस्ट हुए ये टेस्ट केवल पूरे देश में मौजूद 1,421 प्रयोगशालाओं में हुए।



About Author

यह भी पढें   कोशी प्रदेश के बिराटनगर में विराट गोल्ड कप का उद्घाटन मैच आज गुरुवार से ..
आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Loading...
%d bloggers like this: