Fri. Apr 19th, 2024

उपप्रधानमंत्री श्रेष्ठ आज स्वदेश वापस आ रहे

काठमान्डू 1अप्रैल



उप प्रधान मंत्री और विदेश मंत्री नारायण काजी श्रेष्ठ, चीन की यात्रा समाप्त कर आज स्वदेश लौट रहे हैं। यात्रा के दौरान, श्रेष्ठ ने चीनी पीपुल्स पॉलिटिकल कंसल्टेटिव कॉन्फ्रेंस (सीपीपीसी) के अध्यक्ष वांग हुनिन और चीनी समकक्ष वांग यी के साथ बातचीत की।

मुलाकात के दौरान उन्होंने द्विपक्षीय संबंधों से जुड़े विभिन्न मुद्दों पर चर्चा की. उपप्रधानमंत्री श्रेष्ठ ने बताया कि नेपाल तेजी से आर्थिक विकास के सफर पर आगे बढ़ रहा है और कहा कि इसके लिए पड़ोसी देश चीन का समर्थन अहम होगा.

उपप्रधानमंत्री श्रेष्ठ ने चीन की कम्युनिस्ट पार्टी के उप विदेश मंत्री सुन हैयान से भी मुलाकात की. बैठक के दौरान उन्होंने नेपाल की कम्युनिस्ट पार्टी (माओवादी) और चीन की कम्युनिस्ट पार्टी के बीच संबंधों को गहरा बनाने पर चर्चा की। उपप्रधानमंत्री श्रेष्ठ माओवादी केंद्र के वरिष्ठ उपाध्यक्ष और विदेश विभाग के प्रमुख भी हैं।

बीजिंग में रहते हुए, श्रेष्ठ ने नेपाली दूतावास में आयोजित एक पूर्व-निवेश सम्मेलन को संबोधित किया। उन्होंने चीनी निवेशकों से नेपाल में निवेश करने का आह्वान किया। इसी अवधि के दौरान, उन्होंने दक्षिण-पश्चिमी चीनी शहर  छोनछिन नगरपालिका  का दौरा किया।

इस अवसर पर उपप्रधानमंत्री श्रेष्ठ और चीन की कम्युनिस्ट पार्टी छोनछिन समिति के सचिव युआन जैजुन ने एक प्रतिनिधिमंडल स्तर की बैठक की। बैठक के दौरान उपप्रधानमंत्री श्रेष्ठ ने कहा कि नेपाल और चीन को आर्थिक समृद्धि की यात्रा में एक साथ आगे बढ़ना चाहिए।

इस बीच, उपप्रधानमंत्री श्रेष्ठ ने ज़िजियांग स्वायत्त क्षेत्र के पार्टी सचिव वांग झुंगेंग से मुलाकात की और उनसे नेपाल-चीन सीमा क्षेत्र के नागरिकों की समस्याओं का समाधान करने का आग्रह किया। उन्होंने ल्हासा में नेपाली महावाणिज्य दूतावास का भी दौरा किया और आर्थिक कूटनीति पर ध्यान केंद्रित करने का निर्देश दिया।

उपप्रधानमंत्री श्रेष्ठ के नेतृत्व में प्रतिनिधिमंडल ने तिब्बत में कैलाश मानसरोवर क्षेत्र का भी दौरा किया। अपनी यात्रा के दौरान, उन्होंने सिचुआन पीपुल्स सरकार के गवर्नर हुआंग जियांग से भी मुलाकात की और चीनियों से नेपाल में निवेश करने का आग्रह किया।

नेपाली प्रतिनिधिमंडल में चीन में नेपाली राजदूत बिष्णु पुकार श्रेष्ठ, विदेश मंत्रालय की उत्तर पूर्व एशिया शाखा के प्रमुख और संयुक्त सचिव कृष्ण ढकाल, बीजिंग में नेपाली दूतावास के मिशन के उप प्रमुख सुरेंद्र यादव, उप प्रधान मंत्री के निजी सचिव शामिल हैं। सुरेशकाजी श्रेष्ठ प्रतिभागी थे। चीनी विदेश मंत्री वांग यी के मैत्रीपूर्ण निमंत्रण पर उप प्रधान मंत्री श्रेष्ठ 12 गते चैत्र को चीन पहुंचे थे ।



About Author

यह भी पढें   आज प्रतिनिधि सभा की बैठक
आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Loading...
%d bloggers like this: