Tue. May 21st, 2024

जापान नौसेना के दो हेलीकॉप्टर क्रैश,आठ लोगों की मौत

एपी, टोक्यो।



जापान में ट्रेनिंग प्रैक्टिस के दौरान नौसेना के दो हेलीकॉप्टर  प्रशांत महासागर में क्रैश हो गए। इस हादसे में आठ लोगों की मौत हो गई।जापान के रक्षा मंत्री माइनोरू किहारा ने इस घटना की जानकारी देते हुए बताया कि दो एसएस-60 के हेलीकॉप्टर शनिवार देर रात तेरीशिमा द्वीप के नजदीक संपर्क खो बैठे। प्रत्येक हेलीकॉप्टर में चार लोग सवार थे। आठ चालक दलों में से एक को पानी से बाहर निकाला गया। उनकी स्वास्थ्य की स्थिति की जानकारी नहीं दी गई है। वहीं, अधिकारी अभी भी अन्य सात की तलाश में जुटी है।

SH-60K विमान आमतौर पर पनडुब्बी रोधी अभियानों के लिए विध्वंसक विमानों पर तैनात किया जाता है। जापान के एनएचके सार्वजनिक टेलीविजन ने कहा कि शनिवार की दुर्घटना के समय क्षेत्र में कोई मौसम संबंधी सलाह जारी नहीं की गई थी। गौरतलब है कि इस दुर्घटना की वजह की जानकारी सामने नहीं आई है। जनवरी 2022 में एक एयर सेल्फ-डिफेंस F-15 फाइटर जेट जापान के उत्तर-मध्य तट पर दुर्घटनाग्रस्त हो गया, जिसमें दो चालक दल मारे गए।

किहारा ने कहा कि सिकोरस्की द्वारा डिजाइन किए गए और सीहॉक के नाम से जाने जाने वाले जुड़वां इंजन वाले मल्टी-मिशन विमान रात के समय पानी में पनडुब्बी रोधी प्रशिक्षण पर थे। शनिवार रात 10:38 बजे एक का संपर्क टूट गया। करीब 25 मिनट बाद दूसरे विमान का संपर्क टूट गया। एक नागासाकी में एक हवाई अड्डे से संबंधित था और दूसरा तोकुशिमा प्रान्त में एक अड्डे पर था। अधिकारियों ने ये भी जानकारी दी कि शनिवार के ट्रेनिंग में सिर्फ जापानी नौसेना शामिल थी और यह किसी बहुराष्ट्रीय अभ्यास का हिस्सा नहीं था।



About Author

यह भी पढें   काल मोचन हनुमान मंदिर के उतराधिकारी नियुक्त
आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Loading...
%d bloggers like this: