Sat. May 18th, 2024

काठमांडू विश्व स्तर पर सबसे प्रदूषित शहर

काठमांडू 3 मई



नेपाल के स्वास्थ्य और जनसंख्या मंत्रालय ने काठमांडू घाटी में वायु प्रदूषण के स्तर में खतरनाक वृद्धि के कारण निवासियों से मास्क पहनने का आग्रह किया है। IQAir के अनुसार, एक संगठन जो दुनिया भर के 101 शहरों में वास्तविक समय प्रदूषण को मापता है, काठमांडू को विश्व स्तर पर सबसे प्रदूषित शहर का स्थान दिया गया है।

प्रदूषण रैंकिंग
काठमांडू दुनिया में ‘अस्वास्थ्यकर हवा’ वाले शहरों की सूची में सबसे ऊपर है।
नई दिल्ली, चियांग माई (थाईलैंड), हनोई (वियतनाम), बैंकॉक (थाईलैंड), और ढाका (बांग्लादेश) सबसे प्रदूषित शहरों की रैंकिंग में अनुसरण करते हैं।
स्वास्थ्य सलाहकार मंत्रालय ने जनता को अनावश्यक बाहरी गतिविधियों से बचने, यात्रा करने से परहेज करने और अत्यधिक प्रदूषित क्षेत्रों से दूर रहने की सलाह दी है। काठमांडू में वायु प्रदूषकों का उच्च स्तर महत्वपूर्ण स्वास्थ्य जोखिम पैदा कर रहा है।

स्वास्थ्य पर प्रभाव
वायु प्रदूषण के गंभीर परिणाम हो सकते हैं, जो हृदय, रक्त वाहिकाओं, फेफड़े, मस्तिष्क, आंखों, नाक, कान और गले को प्रभावित करते हैं। इससे अस्थमा, कैंसर और अन्य बीमारियों का खतरा भी बढ़ जाता है। पांच साल से कम उम्र के बच्चे, गर्भवती महिलाएं, लंबे समय से बीमार व्यक्ति और बुजुर्ग विशेष रूप से कमजोर होते हैं, जो नेपाल में वायु प्रदूषण के कारण वार्षिक मौतों की एक बड़ी संख्या के लिए जिम्मेदार हैं।

चिंताजनक रूप से, वायु प्रदूषण ने नेपालियों की औसत जीवन प्रत्याशा को 4.1% तक कम कर दिया है।

समर हीट एडवाइजरी
गर्मियों के दौरान तराई क्षेत्र में हीटवेव की संभावना के साथ, मंत्रालय ने लोगों से दिन के दौरान अनावश्यक बाहरी गतिविधियों से बचने, अधिक पानी पीने से हाइड्रेटेड रहने और तरल खाद्य पदार्थों का सेवन करने का भी अनुरोध किया है।

अस्पताल में प्रवेश में वृद्धि
स्वास्थ्य और जनसंख्या मंत्रालय के अनुसार, बढ़ती गर्मी और प्रदूषण के कारण देश भर के अस्पतालों और स्वास्थ्य सुविधाओं में भर्ती मरीजों की संख्या में वृद्धि हुई है।

काठमांडू में वायु गुणवत्ता संकट गहराने के साथ ही अधिकारी निवासियों से आवश्यक सावधानी बरतने और अपने स्वास्थ्य और कल्याण की सुरक्षा के लिए सलाह का पालन करने का आग्रह कर रहे हैं।



About Author

यह भी पढें   प्रतिनिधि सभा में प्रधानमन्त्री के साथ जेठ ६ गते प्रश्नोत्तर
आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Loading...
%d bloggers like this: