Mon. Oct 14th, 2019

हम अनुशासित ढंग से स्तरीय शिक्षा प्रदान करते हैं : शरद कुमार सुन्दर


शरद कुमार सुन्दर, काठमांडू | काठमांडू शांतिनगर में स्थिति एवेरेष्ट फ्लोरिडा कॉलेज का एक अलग पहचान है । यह कॉलेज अपनी स्थापना काल से ही स्तरीय शिक्षा प्रदान करने में सफल रहा है । यही वहज है कि १ सौ से अधिक छात्र मेडिकल इन्ट्रैन्स में भी सफलता हासिल कर चुके हैं । इसी प्रकार २ सौ से अधिक छात्र इन्जिनीयरिंग, ८० से अधिक सीमैट–क्युमैट और १५० से अधिक छात्र अमेरिका, यू.के व अस्ट्रेलिया में पूर्ण छात्रवृत्ति भी प्राप्त कर चुके हैं । वर्तमान में शिक्षा से जुड़े सवाल तथा एवेरेस्ट फ्लोरिडा कॉलेज की विशेषताओं के बारे में हिमालिनी के सह–सम्पादक विनोद कुमार विश्वकर्मा ने कॉलेज के मैनेजिंग डायरेक्टर शरद कुमार सुन्दर से बातचीत की । पेश है, बातचीत का प्रमुख अंश–
० एसईई परीक्षा के नतीजा को आप किस प्रकार मूल्यांकन करते हैं ?
– आषाढ़ २ गते परीक्षा का नतीजा आया । समग्र में अच्छा ही हुआ है । अभी ग्रेडिंग सिस्टम लागू हुई है और इस सिस्टम के तहत डी ग्रेड से उत्तीर्ण छात्रों के लिए समस्याएं भी देखी जाती हैं । जैसे उनकी रुचि के अनुसार विषय का चयन और स्तरीय कॉलेजों में नामांकन न होना ।
० नेपाली, विज्ञान व गणित विषयों में बहुत कम छात्र ए प्लस लाए हैं । क्या है आपकी धारणा ?
– वर्तमान में अधिकांश अभिभावक अपने बच्चे को निजी विद्यालयों में ही पढ़ाते हैं । इसी वजह से उनकी अंग्रेजी अच्छी होती है लेकिन नेपाली उतनी अच्छी नहीं हो पाती है । जहां तक सवाल है विज्ञान और गणित का तो, इन दोनों विषयों में छात्र अधिक ध्यान नहीं देते हैं । उत्तीर्ण करने के उद्देश्य से ही अध्ययन करते हैं । दूसरा कारण है– कॉपी परीक्षण में लापरवाही होना । छात्र सोल्व करते हैं, लेकिन अच्छा अंक नहीं ला पाता है । इसीलिए यह जरुरी है कि योग्य शिक्षकों के द्वारा उत्तर पुस्तिका परीक्षण हो । और परीक्षण करने वाले शिक्षकों की योग्यता भी स्नातक हो ।
० आपके कॉलेज की विशेषता क्या है ?
– देखिए हमारे कॉलेज काठमांडू के ‘टॉप टेन’ में से एक है । हमारे यहाँ के सौ से ज्यादा छात्र मेडिकल व इंजिनियरिंग में नाम निकाल चुके हैं । हम छात्रों को स्तरीय शिक्षा प्रदान करते हैं । हमारे कॉलेज के सभी शिक्षक दक्ष हैं । सम्बन्धित विषय में पाँच वर्षों से ज्यादा अनुभव वाले शिक्षक को ही हम रखते हैं । इसलिए अन्य कॉलेजों की अपेक्षा हमारे कॉलेज का नतीजा भी अच्छा होता है । इसके अतिरिक्त आधुनिक लैव, वेल मैनटेन्ड क्लासरुम व व्यवस्थित पुस्तकालय की भी अच्छी व्यवस्था है । अध्ययन–अध्यापन में हम बहुत अनुशासित हैं । हमारे कॉलेज में तीन विंग्स हैं– साइन्स, मैनेजमेन्ट व ह्युमैनिटिज । और बी.बी.एस. की भी पढ़ाई होती है, जो टी.यू. से सम्बन्ध प्राप्त है ।
० आपके कॉलेज में छात्र क्यों पढ़े ?
– देखिये, में पहले भी बता चुका हूं कि हमारे कॉलेज काठमांडू के ‘टप टेन’ में से एक है । हमारे यहां के सभी शिक्षक दक्ष हैं । अधिकांश शिक्षक टी.यू. के हैं । अन्य कॉलेजों में फ्रेस शिक्षक होते हैं । उनकी पढ़ाई से छात्र संतुष्ट नहीं हो पाते हैं । एक कहावत है– अगर शिक्षक योग्य न हो, तो छात्र भी योग्य नहीं हो सकता । जबकि हमारे कॉलेज में ऐसी बात नहीं हैं । हम पठन–पाठन के लिए किसी से समझौता नहीं करते हैं । अनुशासित ढंग से स्तरीय शिक्षा प्रदान करते हैं । इसलिए अन्य कॉलेजों की अपेक्षा हमारे कॉलेज में अधिक छात्र आकर्षित होते हैं ।
० अंत में आप कुछ कहना चाहेंगे ?
– छात्र एवं अभिभावक को मैं आग्रह करना चाहूंगा कि वे अच्छे कॉलेज का चयन करें । ऐसे कॉलेज जहां दक्ष व अनुभवी शिक्षकों हों, वहां का मैनेजमैन्ट की भी अच्छी व्यवस्था हों, व्यवस्थित पुस्तकालय हों, पढ़ने का माहौल भी अच्छा हों । अगर ऐसे कॉलेजों का चयन करते हैं, तो उनमें से एवरेष्ट फ्लोरिडा कॉलेज भी एक है । क्योंकि हमारे कॉलेज काठमांडू के ‘टप टेन’ में से एक है ।

आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *