Fri. Mar 29th, 2024

२९ सितम्बर



200 से अधिक निवासियों ने कलंकी-नागढुंगा रोड पर ढाई घंटे तक सड़क और निर्माण की देरी और मंद प्रगति के लिए अधिकारियों के खिलाफ विरोध करने के  लिए ढाई घंटे तक सार्वजनिक और निजी वाहनों काे अाने जाने में राेक लगाया है।

इरेट प्रदर्शनकारियों ने समस्या को हल करने में विफलता के लिए सरकार के खिलाफ नारे लगाए।

प्रदर्शनकारियों ने यातायात में बाधा डाली जिसके कारण कालीमाटी, खसीबाजार में सैकड़ों यात्रियों की दैनिक दिनचर्या और 9:00 से 10.30 बजे तक बाधित रही
2015 में शुरू हुई कलंकी-नागढूंगा सड़क विस्तार कार्य  जारी है। परियोजना तीन साल में पूरा करना था।पर यह कार्य अब तक नही हाे पाया है जिसके कारण स्थानीयवासी ने प्रदर्शन किया है ।

चंद्रगिरी नगर पालिका वार्ड -8 अध्यक्ष और विरोधी नेता उत्तम बहादुर राउत ने कहा कि निवासी ने मंत्री के  झूठे वादों से परेशान हैं।

मंत्री ने सार्वजनिक रूप से घोषणा की थी कि सरकार मुख्य ठेकेदार, सेलंग कंस्ट्रक्शन के खिलाफ सख्त कार्रवाई करेगी, अगर वह अगस्त तक कार्य पूरा करने में विफल रहता है। मानसून के दौरान शुष्क मौसम और गंदे सड़कों के दौरान निवासियों को बहुत सी असुविधा होती है और धूल प्रदूषण का सामना करना पड़ता है।

“हम यहां किसी भी कठिनाइयों को नहीं जानते हैं। हम अपने घर की खिड़कियां नहीं खोल सकते हैं और ताजा हवा सांस ले सकते हैं। नागरिकों को स्वस्थ जीवन जीने का अधिकार है, लेकिन बढ़ते धूल प्रदूषण के कारण हम हर दिन पीड़ित रहते हैं, “राउत ने कहा।

इलाके के लोग कलंकी-नागढुंगा सेक्शन पर यातायात ग्रिडॉक का सामना करते हैं जो अक्सर एक घंटे तक चलता रहता है।

“मेरे परिवार में हर कोई श्वसन समस्याओं से पीडित  है। सतुंगल के निवासी निर्मला थापा ने कहा, “बरसात के मौसम में असुविधा नहीं हो सकती है, पूरा क्षेत्र स्लैश से भरा हुआ है।”

“हालांकि विस्तारित सड़क हमारी भूमि पर अतिक्रमण करती है, हमने सरकार को बताया है कि हमें मुआवजे की आवश्यकता नहीं है, लेकिन उन्हें सड़क को जल्दी से पूरा करना चाहिए। उन्होंने कहा कि धूल से प्रदूषित हवा ने हमारे स्वास्थ्य को गंभीर रूप से प्रभावित किया है।

कलंकी में फार्मेसी चलाने वाले सौरव जोशी ने कहा कि वायु प्रदूषण के कारण श्वसन समस्याओं, अस्थमा बीमारियों से पीड़ित कई स्थानीय निवासी निर्धारित दवाएं खरीदने के लिए अपने आउटलेट पर जाते हैं।

इससे पहले जून में, सुप्रीम कोर्ट ने सरकार को प्रभावित निवासियों की क्षतिपूर्ति के बाद सड़क विस्तार कार्यों को शुरू करने का आदेश दिया था।

अपने क्षेत्र की यात्रा के दौरान, मंत्री महाशेठ ने शीर्ष अदालत के आदेश को लागू करने का आश्वासन दिया। चंद्रगिरी नगर पालिका महापौर घनश्याम गिरि ने कहा, “अब तक कुछ भी नहीं हुआ है।” अपूर्ण सड़क अनुभाग अपने नगरपालिका क्षेत्र में स्थित है। निर्माण विलंब ने पांच दर्जन से अधिक यातायात पुलिस के स्वास्थ्य को प्रभावित किया है जो नियमित रूप से इस सड़क खंड में यातायात का प्रबंधन करते हैं।

मेट्रोपॉलिटन ट्रैफिक पुलिस का डेटा दिखाता है,कि लगभग 70,000 लोग रोजाना 8,000 सार्वजनिक और निजी वाहनों में यात्रा करते हैं।



About Author

यह भी पढें   आज आयरलैंड ए और नेपाल के बीच पहला मैच
आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Loading...
%d bloggers like this: