Wed. Feb 26th, 2020

चिकित्सा शिक्षा विधेयक में लाल ने किया संशोधन प्रस्ताव

काठमांडू, ३१ जनवरी । सरकार समर्थक दल राष्ट्रीय जनता पार्टी (राजपा) के सांसद वृषेचन्द्र लाल ने चिकित्सा शिक्षा विधेयक २०७५ के ऊपर संशोधन प्रस्ताव पेश किया है । प्रतिनिधिसभा से बहुमत से पारित उक्त विधेयक राष्ट्रीयसभा में पेश होने के बाद बिहीबार उन्होंने संशोधन प्रस्ताव किया है । सांसद् लाल ने विधेयक की प्रस्तावना, दफा १३, १५ और ४६ में संशोधन प्रस्ताव किया है ।
इसीतरह प्रमुख प्रतिपक्षी दल नेपाली कांग्रेस की ओर से भी विधेयक के ऊपर संशोधन पेश की गई है । इतना ही नहीं, नेपाली कांग्रेस के ही सरिता प्रसाई, प्रकाश पन्थ और बद्रिप्रसाद पाण्डे ने विधेयक में संयुक्त रुप में एक अलग ही संशोधन प्रस्ताव भी पेश किया है । तीनों संशोधन प्रस्ताव में कहा गया है कि एक ही विश्वविद्यालय द्वारा ५ से अधिक शिक्षण संस्थाओं को संबंधन देना नहीं चाहिए ।
उक्त विधेयक गत सोमबार प्रतिनिधिसभा से पास की गई थी । विधेयक राष्ट्रीयसभा से भी पास होने जा रहा है । आज ही दो बजे के बाद आयोजित राष्ट्रीय सभा बैठक में शिक्षा, विज्ञान तथा प्रविधि मन्त्री गिरिराजमणि पोखरेल की ओर से विधेयक पारित के लिए प्रस्ताव होने जा रहा है । स्मरणीय है, यही विधेयक के विरुद्ध डा. गोविन्द केसी विगत २३ दिनों से अनशनरत हैं । संशोधन करनेवालों ने डा. केसी द्वारा उठाया गया मुद्दा को सम्बोधन की गई है । लेकिन सरकार को कहना है कि विधेयक में कोई भी संशोधन की आवश्यकता नहीं है ।

Loading...

 
आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: