Fri. Apr 19th, 2024

काठमान्डाे १२ फरवरी



 

सत्तारुढ नेपाल कम्युनिष्ट पार्टी (नेकपा)द्वारा  जनयुद्ध दिवस मनाया जाने वाला है। तत्कालीन नेकपा माओवादी  २०५२ साल में सशस्त्र युद्ध शुरु हाेने वाले दिन काे जनयुद्ध दिवस के रुप में मनाता आ रहा है । पर, माओवादी और तत्कालिन नेकपा एमाले एक हाेने के बाद उक्त दिवस मनाने के विषय में नेकपा असमंजस में था।

तत्कालीन माओवादी जनयुद्ध दिवस मनाने के पक्ष में था जबकि  तत्कालीन एमाले उक्त दिवस नहीं मनाने के पक्ष में था । गत वर्ष दाे पार्टी के बीच एकता नहीं हुई थी। पर, एमाले अध्यक्ष केपी शर्मा ‌ओली सहित  सभी नेता पेरिसडाँडा में स्थित शहीद स्तम्भ में माल्यार्पण किया था ।

इस बार भी पूर्व माओवादी जनयुद्ध दिवस मनाने के मूड में रहने पर नेकपा असमंजस में था। पूर्व एमाले नेता जनयुद्ध दिवस मनाने के पक्ष में नहीं थे । पर पार्टी अध्यक्षद्वय केपी शर्मा ओली और पुष्पकमल दाहाल प्रचण्ड तथा महासचिव विष्णु पौडेल के बीच दिवस मनाने की सहमति हुई है। पर जनयुद्ध के आगे जनआन्दोलन शब्द रख कर दिवस मनाने की समझदारी हुई है।

नेपाल कम्युनिष्ट पार्टी (नेकपा)के केन्द्रीय सदस्य विष्णु रिजाल फागुन एक गते – ‘जनआन्दोलन और जनयुद्ध के शहीदाें के  प्रति श्रद्धाञ्जली कार्यक्रम’ आयोजना करने की  जानकारी दी है । कार्यक्रम केन्द्रीय कार्यालय धुम्बाराही में हाेगा  ।

नेकपा के केन्द्रीय कार्यालय की ओर से कृष्णगोपाल श्रेष्ठ के निमन्त्रण पत्र अनुसार उक्त कार्यक्रम में नेकपा के अध्यक्ष पुष्पकमल दाहाल प्रचण्ड मात्र सहभागी हाेंगे । ओली  पार्टी कार्यालय के कार्यक्रम में सहभागी नहीं हाेंगे।

 



About Author

यह भी पढें   भारत सरकार द्वारा नेपाल के विभिन्न जिला को ३५  एम्बुलेन्स  और ६६  स्कुल बस उपहारस्वरुप प्रदान
आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Loading...
%d bloggers like this: