Fri. Mar 29th, 2024

नई दिल्ली।



पाकिस्तानी सेना ने आंखों पर पट्टी बंधे जख्मी भारतीय पायलट विंग कमांडर अभिनंदन वर्तमान के दो वीडियो जारी किए हैं। 46 सेकेंड के वीडियो में बंधक बनाए जाने के बावजूद तमिलनाडु के रहने वाले 35 वर्षीय अभिनंदन ने अपना धीरज बनाए रखा और पूरी गरिमा और निर्भीकता के साथ अपना परिचय दिया। 1.19 मिनट के दूसरे वीडियो में वह हाथ में चाय का कप लिए हुए हैं।

बुधवार को पाकिस्तानी सेना के जारी वीडियो में पाकिस्तानी कमांडर के पूछने पर लहूलुहान नजर आ रहे भारतीय पायलट ने अपना परिचय देते हुए कहा, ‘मैं विंग कमांडर अभिनंदन। मैं भारतीय वायुसेना का अफसर हूं। मेरा सर्विस नंबर 27981 है।’ पाकिस्तानी सैनिकों के और जानकारी मांगने पर उन्होंने बड़ी विनम्रता और दृढ़ता से कहा, ‘माफ कीजिएगा, मैं इससे ज्यादा जानकारी नहीं दे सकता।’ बदले में निर्भीक भारतीय पायलट ने यह जरूर पूछा, ‘क्या मैं पाकिस्तानी सेना के बीच मौजूद हूं।’

पाकिस्तानी सेना के दूसरे वीडियो में पायलट अभिनंदन चाय पीते नजर आ रहे हैं। उनका चेहरा साफ दिख रहा है लेकिन जख्म और आंखें सूजी हुई दिख रही हैं। पाकिस्तानी अफसर उनसे फिर जोर देकर सवाल पूछता है लेकिन वह निडर चुपचाप खड़े हैं। ज्यादातर सवालों के जवाब में वह कहते हैं, इस बात का ब्योरा देने के लिए वह अधिकृत नहीं हैं। फिर किसी ने उनसे पूछा, उम्मीद है कि चाय पसंद आई। जवाब में उन्होंने कहा-गजब की है।

वीडियो में स्थानीय लोग पीट रहे 
पाकिस्तानी सेना का दावा है कि उसने उन्हें मिग-21 को मार गिराने के बाद अपनी गिरफ्त में लिया है। सोशल मीडिया में एक और वीडियो भी देखा जा रहा है जिसमें उन्हें स्थानीय लोग पीट रहे हैं और वह एक जलधारा के बीच पड़े हुए हैं। उसके बाद उन्हें पाकिस्तानी सैनिकों ने अपनी गिरफ्त में लिया है। हालांकि इन वीडियो की वैधता की पुष्टि नहीं हुई है।

परिवार ने सरकार से लगाई गुहार
21 जून, 1983 को जन्मे अभिनंदन चेन्नई के पास सेलायुर इलाके के रहने वाले बताए जाते हैं। उनके पिता सेवानिवृत्त एयर मार्शल हैं। टीवी पर परिजनों ने अभिनंदन का वीडियो देखने के बाद सरकार से उन्हें सुरक्षित वापस लाने की अपील की है। उनका परिवार उन्हें बंदी बनाए जाने से बेहद दुखी है।



About Author

यह भी पढें   तीन दिवसीय अंतरराष्ट्रीय नेपाल भारत संस्कृत सम्मेलन का भव्य समुद्घाटन
आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Loading...
%d bloggers like this: