Tue. Jan 28th, 2020

गर्मियों की तेज धूप स्किन ही नहीं आंखों को भी पहुंचाती है नुकसान, ऐसे रखें ख्याल

मौजूदा मौसम में आखों को स्वस्थ रखना एक समस्या है, लेकिन कुछ सुझावों पर अमल कर आप आंखों के स्वस्थ रख सकते हैं। गर्मी की तेज धूप न केवल हमारी त्वचा के लिए हानिकारक है बल्कि यह हमारी आंखों के लिए भी अधिक घातक सिद्ध हो सकती है। आंखें अत्यन्त संवेदनशील होती हैं पर सही देखभाल से हम इन्हें गर्मी में होने वाले नुकसान से बचा सकते हैं।

बदलते मौसम में बढ़ती एलर्जी

बदलते मौसम में वातावरण में एलर्जी उत्पन्न करने वाले कारण बढ़ जाते हैं, जिससे शरीर के संवेदनशील अंग विशेषकर आंख में एलर्जी होने का खतरा बढ़ जाता है। आंखों को वातावरण में उड़ती धूल, मिट्टी, गंदगी आदि से बचाएं। बड़ा व आंखों को अच्छे से ढकने वाला सिंपल चश्मा काफी अच्छा होता है। एलर्जी होने पर आंखों को रगड़ें व मलें नहीं। ठंडे साफ पानी से आंखों को धोएं व आई स्पेशलिस्ट से संपर्क करें।

अल्ट्रावायलेट किरणों से बचाव

तेज रोशनी को आंखों तक न पहुंचने दें। बड़ा (रैप एराउंड) सन गॉगल पहनकर बाहर निकलें। केवल काले रंग का शीशा नहीं बल्कि पूरी तरह यूवीए व यूवीबी किरणों को रोकने वाला चश्मा जरूरी है, काला चश्मा आंखों को अधिक नुकसान पहुंचाता है। याद रखें, अधिकतर कार के शीशे सूर्य की अल्ट्रावायलेट किरणों को नहीं रोकते। इसलिए कार में चश्मा लगाएं रखें। चश्मे के अलावा चौड़े किनारे वाला हैट आपकी आंखों को बचाने में मदद करेगा।

वयस्कों से अधिक जरूरी है कि आप बच्चों को भी यूवी रेज से बचाएं। इसके लिए उन्हें सही नाप का अच्छा गॉगल पहन कर बाहर निकलने दें। गर्मी के मौसम में फल, सब्जी और पानी अधिक मात्रा में पीना चाहिए जिससे आंखों का स्वास्थ्य सही रह सके।

गर्मियों में तैराकी

इस मौसम में लोग तैराकी ज्यादा करते हैं। ऐसे में अच्छी फिटिंग वाले तैराकी के गॉगल आंख में पानी जाने से बचा सकते हैं। ऐसे गॉगल पहनने से पानी का क्लोरीन व संक्रमण आंख तक नहीं पहुंचेगा।

आपका खानपान

इस मौसम में मिर्च-मसाले कम खाएं। हरी सब्जियां, फल, पानी आदि की मात्रा बढ़ाएं। ऐसा करने से आपकी आंखों के साथ शरीर के अन्य अंग भी स्वस्थ रहेंगे। खानपान के अलावा आठ घंटे की नींद लें, जिससे आखों को आंखों को आराम मिल सके। इसके अलावा व्यायाम करना न भूलें। इन बातों पर अमल कर आपकी आंखें गर्मियों में स्वस्थ रहेंगी।

Loading...

 
आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: