Tue. Jan 28th, 2020

सोशल मीडिया पर पार्टनर के साथ ज्यादा तस्वीरें करते हैं शेयर तो असुरक्षित हैं आप

अपने पार्टनर के साथ फोटो लेना तो सबको पसंद होता है क्योंकि उनसे यादें बनती हैं। बात अगर सिर्फ यादें बनाने तक सीमित रहे तो बेशक कोई समस्या नहीं है लेकिन सोशल मीडिया के जमाने में अपने निजी जीवन की हर एक बात और तस्वीर शेयर करने के लिए उत्सुक लोगों के लिए बड़ी समस्या बन सकता है।

नॉर्थवेस्टर्न विश्व विद्यालय द्वारा किये गए ने शोध में पाया गया है कि आपकी अपने पार्टनर के साथ तसवीरें शेयर करने की आदत मुश्किलें खड़ी कर सकता है। दो हफ्ते बाद शोधकर्ता इस नतीजे पर पहुंचे कि जो लोग सोशल मीडिया पर अपने रिश्ते की झलकियां जरूरत से ज्यादा देते हैं वे असल मायने में रिश्ते को लेकर असुरक्षित महसूस कर रहे होते हैं।

रिश्ते में असल में जिस कमी को वे महसूस कर रहे होते हैं, उसे वे सोशल मीडिया पर बनावटी तरीके से पोस्ट करके समाज में एक छवि बनाने की कोशिश करते हैं। इन कपल्स को लगता है कि सोसाइटी में खुद को प्रूव करने से उनका रिश्ता भी सही हो जाएगा। एक अन्य शोध के मुताबिक सोशल मीडिया लोगों के मानसिक तनाव को भी बढ़ाता है।

नॉर्थवेस्टर्न विवि के शोध के मुताबिक वे कपल जो रोजाना एक या दो या फिर इससे भी अधिक पोस्ट सोशल मीडिया पर सिर्फ और सिर्फ अपने रिलेशनशिप को दर्शाने के लिए करते हैं, ऐसे लोग असल में अपने रिश्ते को लेकर असुरक्षित भावना से पीड़ित होते हैं। उन्हें अपने पार्टनर को खोने, रिश्ता कमजोर पड़ने का भय होता है। इसलिए वे सोशल मीडिया पर खुशी ढूंढने आते हैं।

शोध में उन 108 कपल्स को चुना गया जिन्होंने फेसबुक पर अपना स्टैट्स ‘इन ए रिलेशनशिप’ बताया है। इन 2 हफ्तों में शोधकर्ताओं ने इनके फेसबुक प्रोफाइल को गहराई से समझा। ये लोग किस दिन, किस समय और क्या पोस्ट करते हैं उस पर गौर किया गया।

Loading...

 
आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: