Fri. Oct 18th, 2019

चीन में दाैडेगी हवाई जहाज से भी तेज ट्रेन

जल्द ही चीन में ऐसी ट्रेन दौड़ते हुए दिखाई देगी जो सफर में हवाई जहाज से भी कम समय लेगी। शंघाई से बीजिंग की यात्रा हवाई जहाज की तुलना में कम हो जाएगी।

600 किलोमीटर प्रतिघंटा की रफ्तार से चलने वाली यह चुंबकीय प्रणाली से चलने वाली मैग्लेव ट्रेन होगी। इस ट्रेन की खास विशेषता यह होगी कि यह परंपरागत ट्रेनों से ज्यादा गति से चलेगी साथ ही इससे शोर और कंपन भी तुलनात्मक रूप से कम होगा। हालांकि चीन के पास पहले से सबसे तेज मेग्लैव कमर्शियल सर्विस है, जिसकी गति 431 किलोमीटर प्रतिघंटा तक है।
ट्रेन को विकसित करने वाली लोकोमोटिव कंपनी सीआरसीसी सिफांग कॉर्प के डिप्टी चीफ इंजीनियर डिंग सेनसन ने कहा कि बीजिंग से शंघाई का विमान से सफर करने में सभी तैयारियों सहित करीब साढ़े पांच घंटे लगते हैं, लेकिन इस ट्रेन यह यात्रा मात्र साढ़े तीन घंटे में पूरी की जा सकेगी।
मैग्लेव तकनीक : मैग्लेव या चुंबकीय तकनीक एक परिवहन प्रणाली है। इस में चुंबकीय शक्ति का प्रयोग कर गाड़ी को चलाया जाता है। इस तकनीक के जरिए ट्रेन पटरियों को छुए बिना चुंबकीय क्षेत्र में ही यात्रा करती है। घर्षण न होने के चलते यह ट्रेन काफी तेज गति से चल सकती है।

आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *