Sun. Oct 20th, 2019

किनके हाथाें मिलेगी विजेता टीम को वर्ल्ड कप ट्रॉफी

जुलाई 8

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आइसीसी) परंपरा से हटकर इस वैश्विक संस्था के प्रमुख के बजाय किसी पूर्व दिग्गज खिलाड़ी को विश्व कप ट्रॉफी प्रदान करने के लिए आमंत्रित कर सकता है। वर्तमान परंपरा के अनुसार, लॉ‌र्ड्स में 14 जुलाई को होने वाले फाइनल के विजेता को मौजूदा चेयरमैन शशांक मनोहर को ट्रॉफी सौंपनी चाहिए। लेकिन अगर भारत के दिग्गज बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर या पिछली बार के विजेता कप्तान माइकल क्लार्क ट्रॉफी प्रदान करते हैं तो किसी को हैरानी नहीं होनी चाहिए।

ऐसी भी संभावना है कि ब्रिटिश शाही परिवार का किसी सदस्य को ट्रॉफी प्रदान करने के लिए बुलाया जाए। आइसीसी में इस नए घटनाक्रम से अवगत बीसीसीआइ से जुड़े एक अधिकारी ने कहा, ‘हमने देखा था कि 2015 में जब परंपरा से हटकर आइसीसी के तत्कालीन अध्यक्ष मुस्तफा कमाल के बजाय तत्कालीन चेयरमैन एन श्रीनिवासन ने विजेता ट्रॉफी सौंपी थी तो तब कितना बवाल उठा था। इस पर भी चर्चा हुई थी कि क्या कोई दिग्गज क्रिकेटर ट्रॉफी प्रदान कर सकता है क्योंकि बकिंघम पैलेस से पुष्टि मिलने में थोड़ा समय लगेगा। लेकिन हमने सुना है कि आइसीसी ने बकिंघम पैलेस में निमंत्रण भेजा है।’

रिपोर्ट्स के अनुसार कमाल को पिछली बार इसलिए ट्रॉफी प्रदान करने के सम्मान से वंचित किया गया था क्योंकि उन्होंने क्वार्टर फाइनल में बांग्लादेश की भारत के हाथों हार के लिए गलत अंपायरिंग को जिम्मेदार ठहराया था। उन्होंने इस घटना के बाद आइसीसी अध्यक्ष पद से इस्तीफा दे दिया था। सचिन तेंदुलकर के विश्व क्रिकेट में कद को देखते हुए ट्रॉफी प्रदान करने के लिए उनके नाम की भी चर्चा है। इसके अलावा आइसीसी का यूनिसेफ के साथ समझौता है और तेंदुलकर यूनिसेफ के सदभावना दूत हैं। कुछ लोगों का यह भी मानना है कि विश्व चैंपियन टीम के कप्तान (क्लार्क) को इसके लिए आमंत्रित किया जा सकता है।

आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *