Thu. Oct 24th, 2019

तलाक लिया ताे बन गई खरबपति दुनिया के सबसे पचास अमीराें में शामिल

तलाक को लेकर भरण-पोषण के मुकदमे के बारे में तो आपने खूब सुना होगा, लेकिन किसी महिला को तलाक से इतनी राशि मिल जाए कि वह दुनिया के टॉप 50 अमीरों की सूची में शुमार हो जाए, तो आश्चर्य तो होगा ही। हम बात कर रहे हैं जेफ बेजॉस की पत्नी (अब पूर्व) मैकेंजी बेजॉस की। मैकेंजी का हाल ही में अमेजन के संस्थापक जेफ के साथ तलाक सेटलमेंट हुआ है।

मैकेंजी (49) पेशे से लेखिका हैं। 1993 में उनका विवाह जेफ बेजॉस के साथ हुआ था। दोनों की 4 संतानें हैं। शादी के एक साल बाद ही जेफ ने अपने गैराज से सिएटल में अमेजन की शुरुआत की थी। आज अमेजन दुनिया की सबसे बड़ी ऑनलाइन रिटेल कंपनी है।

दोनों के बीच हुए तलाक के एग्रीमेंट के मुताबिक मैकेंजी को अमेजन के लगभग 19.7 मिलियन शेयर मिलेंगे। इस तरह से कंपनी में उनकी 4 फीसदी की हिस्सेदारी होगी, जिसकी कुल कीमत करीब 38.3 अरब डॉलर है, जबकि जेफ के 12 फीसदी शेयर होंगे। इसके बावजूद जेफ दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति बने रहेंगे।

एक जानकारी के मुताबिक, तलाक से मिली 38 अरब डॉलर की संपत्ति के साथ मैकेंजी दुनिया के सबसे अमीर व्यक्तियों की सूची में 22वें नंबर पर आ जाएंगी। 42.1 बिलियन डॉलर की सं‍पत्ति के साथ मा हाउ तेंग अमीरों की सूची में 20वें नंबर पर हैं। हालांकि उन्होंने कहा कि वॉशिंगटन पोस्ट और स्पेस फर्स ब्लू ओरिजिन में अपनी हिस्सेदारी जेफ बेजॉस को देंगी।
परोपकार के लिए दान करेंगी : मैकेंजी वॉरन बफे के कार्यक्रम ‘दि गिविंग प्‍लेज’ में आधी राशि दान करेंगी। गौरतलब है कि बफे ने बिल और मेलिंडा गेट्स के साथ मिलकर 2010 में इस संस्था की स्थापना की थी। मैकेंजी के इस फैसले की बेजॉस ने भी सराहना की है।

आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *