Fri. Mar 29th, 2024

सोमालिया में बडा आतंकवादी हमला 26की मौत , विस्फोटक पदार्थ से भरी गाडी लेकर होटल में घुसा

मोगादिशू, रायटर्स।



दक्षिण सोमालिया के एक होटल में शनिवार को एक बड़ा आतंकवादी हमला किया गया। यहां एक आत्मघाती हमलावर ने किसमायो शहर के लोकप्रिय मेदिना होटल में विस्फोटकों से भरी एक गाड़ी लेकर घुस गया। इसके बाद भारी हथियारों से लैस कई बंदूकधारी आतंकी गोलीबारी करते हुए होटल में घुस गए। इस हमले में मरने वालों की संख्या बढ़कर 26 हो गई है। वहीं हमले में 56 लोग घायल बताए जा रहे हैं। बता दें, इस हमले की जिम्मेदारी अल शबाब नाम के आतंकवादी संगठन ने ली है। इस हमले की जिम्मेदारी अल शबाब नाम के आतंकवादी संगठन ने ली है।

क्षेत्रीय अध्यक्ष अहमद मोहम्मद इस्लाम ने के अनुसार, ‘हमले में 26 लोग मारे गए। मारे गए लोगों में कई विदेशी विदेशी नागरिक हैं। इनमें तीन केन्याई, एक कनाडाई, एक ब्रिटिश, दो अमेरिकी और तीन तंजानिया के निवासी हैं। इसके अलावा दो चीनी नागरिक घायल भी हैं। जुबैलबंद क्षेत्र के राष्ट्रपति अहमद मोहम्मद ने एक बयान में कहा कि अल-कायदा से जुड़े अल शबाब द्वारा किए गए हमले में आगामी क्षेत्रीय चुनावों के लिए एक राष्ट्रपति उम्मीदवार भी मारे गए।

‘अल शबाब’ ने ली हमले की जिम्मेदारी
बता दें, इस हमले की जिम्मेदारी अल शबाब नाम के आतंकवादी संगठन ने ली है। अल शबाब, अलकायदा से जुड़ा एक समूह है जिसने इससे पहले भी कई आतंकवादी हमलों को अंजाम दिया है। फिलहाल सोमालिया में सुरक्षाबलों ने रात से जारी आतंकवादी ऑपरेशन को सफलतापूर्वक खत्म कर दिया है। पुलिस अधिकारी ने बताया, ‘ऑपरेशन अब खत्म हो गया है। चारों हमलावरों को भी हमने मार गिराया है।

‘अल शबाब’ बड़ा खतरा
अल शबाब एक बड़ा सुरक्षा खतरा बना हुआ है।अल शबाब के आतंकी अक्सर सोमालिया और पड़ोसी केन्या में बमबारी करते हैं। जिनकी सेना अफ्रीकी संघ-शासित शांति सेना का हिस्सा बनती है जो सोमाली सरकार की रक्षा में मदद करती है। अल शबाब को 2011 में मोगादिशु से बाहर कर दिया गया था और तब से इसे इसके अन्य गढ़ों से हटा दिया गया है। यह 2012 में किसमायु से बाहर निकाल दिया गया था। शहर का बंदरगाह करों, लकड़ी के निर्यात और हथियारों और अन्य अवैध आयातों पर कर से समूह के लिए राजस्व का एक बड़ा स्रोत था। Kismayu जुब्लांद की वाणिज्यिक राजधानी है, दक्षिणी सोमालिया का एक क्षेत्र अभी भी आंशिक रूप से अल शबाब द्वारा नियंत्रित है। अल शबाब एक बड़ा सुरक्षा खतरा बना हुआ है, जिसमें लड़ाके अक्सर सोमालिया और पड़ोसी केन्या में बमबारी करते हैं, जिनकी सेना अफ्रीकी संघ-शासित शांति सेना का हिस्सा बनती है जो सोमाली सरकार की रक्षा करने में मदद करती है।



About Author

यह भी पढें   आज आयरलैंड ए और नेपाल के बीच पहला मैच
आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Loading...
%d bloggers like this: