Mon. Nov 18th, 2019

भारतीय विदेश मन्त्री जयशंकर आ रहे हैं नेपाल

काठमांडू, ५ अगस्त । भारतीय विदेश मन्त्री जयशंकर अगस्त २१ अर्थात् भाद्र ४ गते दो दिनों की नेपाल भ्रमण में आ रहे हैं । नेपाल–भारत संयुक्त आयोग बैठक में भाग लेने के लिए वह नेपाल आ रहे हैं । आयोग दो देशों के लिए शक्तिशाली संयन्त्र माना जाता है, जिसमें नेपाल–भारत संबंधी सभी मुद्दों में विचार–विमर्श होता है । इसके साथ–साथ अपने मातहत के निकायों को आयोग निर्देशन भी देती है ।
नेपाल–भारत संयुक्त आयोग की निर्माण सन् १९८७ में हुआ है । आयोग का तीसरा बैठक सन् २०१४ में काठमांडू में और २०१६ में नयां दिल्ली में हुआ था । उसके बाद पाँचवें बैठक अभी काठमांडू में होने जा रहा है । उसी बैठक में सहभागिता के लिए विदेश मन्त्री जयशंकर जी नेपाल आ रहे हैं । विदेश मन्त्री की हैसियत से यह उनका पहला नेपाल भ्रमण है ।
इससे पहले जयंशकर जी वि.सं. २०७२ आश्वीन महीना में नेपाल आए थे, जिस वक्त नेपाल में नयां संविधान जारी करने की तैयारी हो रही थी । भारतीय प्रधानमन्त्री नरेन्द्र की दूत के रुप में वह उस वक्त नेपाल आए थे । नेपाल आते ही उन्होंने तत्काल संविधान जारी न करने के लिए सुझाव दिया, लेकिन संविधान जारी हो गया । उसके बाद नेपाल की तराई–मधेश आन्दोलन शुरु हो गया, जिसके चलते सीमा क्षेत्र अवरुद्ध हो गया था, जिसको नेपाल में अघोषित भारतीय नाकाबन्दी के रुप में लिया जा रहा है ।

आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.

1 thought on “भारतीय विदेश मन्त्री जयशंकर आ रहे हैं नेपाल

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *