Mon. Nov 18th, 2019

देश भर में रेडक्रस दिवस विविध कार्यक्रम के साथ मनाया गया

नेपालगन्ज,(बाँके) पवन जायसवाल ।
मानवीय भावना फैलाना और प्रेममय वातावरण विकास करने के लिये “माया” LOVE मूल सन्देश की साथ नेपाल रेडक्रस सोसाइटी (नेरेसो) की ५७ वीं स्थापना दिवस भाद्र १९ गते को दिवस देशभर में विविध कार्यक्रम करके मनाया गया है ।

नेपाल रेडक्रस सोसाइटी केन्द्रीय कार्यालय में रेडक्रस के संस्थापक जँ हेनरी ड्यूना के तस्वीर में माल्र्यापण करके नेपाल रेडक्रस सोसाइटी के अध्यक्ष संजीवथापा ने दिवस की उद्धाटन किया था । नेपाल रेडक्रस सोसाइटी केन्द्रीय अध्यक्ष संजीव थापा ने कहा “ईस वर्ष की मूलनारा“३माया”अर्थात् ३ीयखभ ने हम सभी रेडक्रस प्रेमी को एक बनाने में मद्दत कर रही है ।”

रेडक्रस के अन्तर्राष्ट्रीय महासंघ के नेपाल प्रमुख जुजाकिम, रेडक्रस के अन्तर्राष्ट्रीय समिति आइसीआरसी के नेपाल सहयोग प्रमुख प्रमेश पौडेल, साझेदार राष्ट्रीय सोसाइटी के ओर से क्यानेडियन रेडक्रस के नेपाल प्रमुख पिताम्बर अर्याल ने नेपाल रेडक्रस ने किया कामों की प्रशंसा करते हुये इस को सवल और विश्वसनीय बनाने के लिये सहयोग की प्रतिवद्धता व्यक्त किया था ।
दिवस के अवसर पर रेडक्रस प्रति स्नेह दिखानेवाली फोटो प्रतियोगिता और नेपाल रेडक्रस सोसाइटी कर्मचारी कल्याण कोष के संयोजन में फुटबल, म्यारथन, चेस लगायत के खेलकुद प्रतियोगिता के विजेताओं को नेपाल रेडक्रस सोसाइटी के महामन्त्री देवरत्नधाख्वा ने पुरस्कार और प्रमाण– पत्र वितरण किया था । स्नेह दिखाई देनेवाली फोटो क ीओर से धनकुटा के हरी राई, लोकप्रियफोटो की ओर से रमा ढकाल, रचनात्मक फोटो क ीओर से दिव्यराज पौडेल, मूहगत फोटो की ओर स्वयम्भू उपशाखा और प्रेरणादायी फोटो की ओर से कमल बास्तोला पुरस्कृत हुये है । नेपाल रेडक्रस सोसाइटी में कार्यरत कर्मचारी के बेटाबेटियों की ओर से कक्षा ८ और एसइई परिक्षा में सर्वोत्कृष्ट होनवालों को भी महामन्त्री देवरत्नधाख्वा ने पुरस्कार और प्रमाण– पत्र वितरण किया था ।

इसी तरह वह अवसर पर नेपाल रेडक्रस सोसाइटी में २५ वर्ष निरन्तर सेवा करनेवाले ९ लोग कर्मचायिनें को सम्मान किया गया । सम्मानित होनेवालों में उमेशप्रसाद ढकाल, सुवर्ण कुमारी सिग्देल, धर्मकला मिश्र, माधवप्रसाद गुनी, मानवहादुर सिंह, इश्वरी पन्त, दुर्गा वेलवासे, हुतराज भट्टराई और नारायण शाही रहें है । सम्मानित कर्मचारियों के ओर से बोलते हुये नेरेसो के कार्यकारी निर्देशक उमेश प्रसाद ढकाल ने २५ वर्ष संस्था में काम करते समय मैं मानवीय क्षेत्र की ज्यादा बात सिखा और सेवा करने की अवसर भी प्राप्त किया कताया ।
नेपाल रेडक्रस सोसाइटी केन्द्रीय कार्यालय में ४३ लोगों ने रक्तदान भी किया । नेरेसोका स्वयंसेवक तथा कर्मचारियों ने प्रतिभा प्रर्दशन तथा साँस्कृतिक कार्यक्रम की भी आयोजन किया था । दिवस के पूर्व सन्ध्या में भाद्र १८ गते बुधबार को नेपाल रेडक्रस सोसाइटी केन्द्रीय कार्यालय परिसर की सरसफाई भी किया गया था ।
इस अवसर पर देश भर के ७ प्रदेश, ७७ जिला शाखा और १ हजार ५ सय से अधिक उपशाखा और जुनियर युवा सर्कलों ने भी विविध कार्यक्रम की आयोजन किया । धादिङ और गोरखा जिला में प्रभातफेरी और रक्तदान, पर्सा जिला में प्रधानाध्यापकों की अन्र्तक्रिया, पर्वत जिला में सरसफाई कार्यक्रम, बाँके जिला में वृक्षारोपण और रक्तसमूह परिक्षण, भक्तपुर जिला में पत्रकार भेटघाट, सुर्खेत जिला में कविता वाचन जैसी कार्यक्रम किया गया । बि.सं. २०२० भाद्र १९ गते नेपाल रेडक्रस सोसाइटी की स्थापना हुआ था । देश के सभी जगाह में नेपाल रेडक्रस के एक लाख से अधिक स्वयंसेवक तथा कर्मचारियों ने वर्ष की औषत २५ लाख आदमियों को सेवा पहुचाँते आ रही है । नेपाल रेडक्रस सोसाइटी के जुनियर युवा लगायत १० लाख सदस्य रहें है ।

आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *