Sat. Oct 26th, 2019

एक हफ्ते तक मनाई जाएगी 150वीं गांधी जयंती

 

हेग, पीटीआइ। महात्मा गांधी की 150 वीं जयंती के मौके पर नीदरलैंड में गैर-हिंसा के लिए गांधी मार्च समेत कई सार्वजनिक जागरूकता कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे। यह कार्यक्रम भारतीय दूतावास द्वारा गांधी नॉन-वॉयलेंस फाउंडेशन और अन्य समूहों के सहयोग से आयोजित किया जा रहा है। जिसमें एक साइकिल रैली, महात्मा गांधी के जीवन पर एक प्रदर्शनी और एक स्मरणोत्सव बैठक शामिल हैं।

भारतीय दूतावास ने एक बयान में कहा यह उत्सव 29 सितंबर को गांधी के सादगी और स्थिरता वाले विचारों के बारे में जागरूकता फैलाने के लिए साइकिल रैली के साथ शुरू किया जाएगा। हेग  शहर में रैली भारत के दूतावास से शुरू होगी और प्रतिष्ठित पीस पैलेस, पार्लियामेंट और सबसे लोकप्रिय समुद्र तटीय रिसॉर्ट  से गुजरते हुए भारतीय दूतावास में वापसी करेगी। 1 अक्टूबर से 4 अक्टूबर तक, “लाइफ एंड मैसे ऑफ गांधी” पर एक प्रदर्शनी का आयोजन हेग के सिटी हॉल के एट्रियम में किया जाएगा।

डच में प्रदर्शनी दर्शकों को महात्मा गांधी के जीवन के महत्वपूर्ण चरणों को दिखाएगी। 24 सितंबर से 3 अक्टूबर तक वॉलंटीयर्स नीदरलैंड के स्कूलों और विश्वविद्यालयों में “फॉलो द महात्मा” अभियान चलेगा और गांधी के अहिंसा के संदेश और आज की दुनिया में इसकी प्रासंगिकता के बारे में बताया जाएगा। इस स्कूल परियोजना के जरिए 25 से अधिक स्कूलों और 1,600 से अधिक बच्चों तक पहुंचा जाएगा।गैर-हिंसा के अंतर्राष्ट्रीय दिवस 2 अक्टूबर को गैर-हिंसा के संदेश के महत्व को उजागर करने के लिए हेग शहर के माध्यम से “गांधी मार्च फॉर नॉन-वायलेंस” द्वारा चिह्नित किया जाएगा। लगभग 300 स्कूली बच्चे और 150 वयस्क मार्च में भाग लेंगे, जो हॉबमापेलिन  में गांधी प्रतिमा से शुरू होगा और प्रतिष्ठित पीस पैलेस में समाप्त होगा। रैली को भारतीय राजदूत वीनू राजामोनी और अन्य गणमान्य लोग पीस पैलेस के प्रांगण में संबोधित करेंगे। इसके बाद पीस पैलेस में एक पेड़ लगाया जाएगा। महात्मा गांधी के संदेश वाली एक पट्टिका को वृक्ष द्वारा लगाया जाएगा।

इसके अलावा हेग, एम्स्टर्डम, उट्रेच और जोएटमेयर  में गांधी की प्रतिमा लगाई जाएगी जहां लोग फूल अर्पित करेंगे और स्पीच, सिंगिंग के कार्यक्रमों का आयोजि किया जाएगा।

आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *