Fri. Jul 10th, 2020

‘भविष्य की परिदृश्य वेहतर बनाने में मीडिया की भूमिका’

  • 5
    Shares
भोरा कलां (गुरुग्राम) 9 दिसम्बर: प्रजापिता ब्रह्माकुमारी ईश्वरीय विश्व विद्यालय के पटौदी रोड स्थित ओमशान्ति रिट्रीट सेंटर में कल शाम को ‘भविष्य की परिदृश्य वेहतर बनाने में मीडिया की भूमिका’ के विषय पर पत्रकारों के लिए रखी गयी एक मीडिया डायलाग कार्यक्रम सम्पर्ण हुआ।
इस मीडिया डायलाग मैं दिल्ली तथा आसपास के क्षेत्रों से कुछ मीडिया प्रोफेशनल्स जैसे कि दैनिक भास्कर समूह की नागरिक न्यूज़ मैगज़ीन के मुख्य संपादक एवं नागरिक फाउंडेशन के अध्यक्ष श्री दीपक द्विवेदी; टी वी व प्रिंट मीडिया के वरिष्ठ पत्रकार श्री एन के सिंह; प्रसिद्ध फ़िल्म कलाकार, निर्माता एवं निर्देशक सुश्री दिव्या खोशला; वरिष्ठ पत्रकार एवं मीडिया प्रशिक्षक प्रोफेसर प्रदीप माथुर; रायटर्स इंटरनेशनल न्यूज़ एजेंसी के पत्रकार तथा प्रेस काउंसिल ऑफ इंडिया के सदश्य श्री सी के नायक; न्यूज़ 24चैनल के सहायक संपादक श्री प्रभाकर मिश्रा; नेपाल से प्रकाशित हिमालिनी पत्रिका के ब्यूरो प्रमुख श्री एस एस डोगरा आदि आदि ने भाग लिया एवं अपने अपने संबोधन में मीडिया में बढ़ती हुई नकारात्मक एवं निराशजनक तथ्यों की मात्रा को कम करने और सकारात्मक व प्रेरणादायी बातों को बढ़ाने की एकस्वर से मांग की।
श्री दीपक द्विवेदी ने समाचार पत्रों में भय, देहसत एवं निराशा फेलाने वाली खबरों में अतिशय बृद्धि को लेकर चिंता व्यक्त की और इसकाअपनी अपनी स्तर पर समाधान ढूंडने केलिए पत्रकारों को निवेदन की ।
उन्होंने अपनी तरफ से एलान किया कि वे हर हफ्ताह लगभग आधे पेज आध्यात्मिक लेख और विचारों के लिए समर्पित करेंगे ओर उन्होंने ब्रह्मा कुमारी संस्था से हर सप्ताह आध्यात्मिक कंटेंट प्राप्त करने केलिए निवेदन की।
श्री प्रभाकर मिश्रा ने कहा कि उनका टी वी चैनेल समाज में घट रही अनेक सकारात्मक खबरों को जनहित में प्रमुखता से प्रदर्शित करने लगी है और आशा व्यक्त किया कि आगे भी इसकी मात्रा में अभीवृद्धि की जाएगी।
श्री एस एस डोगरा ने इस प्रकार की मीडिया डायलाग कार्यक्रमों को ब्रह्मा कुमारी संस्था द्वारा जगा जगा पर खास कर मीडिया हाउसेस मैं भी रखने की जरूरत है, जिससे मीडिया वर्ग में अध्यात्मिक ज्ञान एवं मैडिटेशन की अनुभूति के आधार पर सकारात्मक एवं स्वस्थ कंटेंट की निर्माण एवं  मीडिया में नियमित समावेश केलिए बल मिले।
श्री सी के नायक ने माउंट आबू मीडिया समेलन का अपनी अनुभूति सांझा करते हुए कहा कि आज की प्रत्तिस्पर्धा की दौर में पत्रकारों की सोच, नज़रिया,  कार्यप्रणाली  एवं जीवनशैली को स्वस्थ तथा सकारात्मक वनाने की आवश्यकता है और इस केलिए ब्रह्मा कुमारी संगठन की शिक्षाएं और योग की विधि बहुत ही कारगर है ।
श्री एन के सिंह ने मीडिया में बढ़ती हुई भौतिकवादी, भोगवादी एवं उवभोक्तावादी मानसिकता, कंटेंट एवं कार्य पद्धति पर घोर चिंता व्यक्त करते हुए कहा कि देश और लोगों के हित में आज की मीडिया वर्ग को ब्रह्मा कुमारी जैसी अच्छे सोच, विचार एवं दिशा प्रदान करने वाले संस्थाओं के साथ मिलकर सामाजिक उत्तरदायित्व की भी पूर्ति करनी होगी ।
प्रोफेसर प्रदीप माथुर ने भी सामाजिक परिवर्तन के दिशा में समर्पित मीडिया कर्मियों केलिए ब्रह्मा कुमारी संस्था से नैतिक एवं सामाजिक सहयोग  की कामना करते हुए, मीडिया प्रोफेशनल्स को सकारात्मक पत्रकारिता, स्वस्थ एवं सादा जीवन शैली अपनाने की नाशिहत दी।
मुम्बई से पधारी दिव्या खोशला ने सककरत्मक खबरों और विचारों का मनुष्य के मन और तन पर अछे प्रभाव के ऊपर ब्रह्मा कुमारी संस्था के राजयोग मैडिटेशन के सुप्रभावके बारे में अपनी अनुभव व्यक्त करते हुए, मीडिया में सकारात्मक कंटेंट की वृद्धि हेतु वकालत की।
अंत में, ओमशान्ति रिट्रीट सेंटर के निदेशिका राजयोगिनी ब्रह्मा कुमारी आशा जी ने अपने अध्यक्षीय वक्तव्य में कहा कि आज की मीडिया कर्मी पिछले जमाने से ज्यादा संघर्ष, दबाव, प्रभाव, तनाव और भय के दौर से गुजर रहा है। नियत साफ होते हुए भी परिस्थिति एवं वातावरण के प्रभाव से अपनी मूल्यों और जमीर के साथ समझौता करने मैं विवष है।
ऐसे में,उनोहने कहा कि पत्रकारों के मनोबल, नैतिक बल एवं आत्म बल बढ़ाने की आवश्यकता है । मीडिया वर्ग की इसी आंतरिक सशक्तिकरण के लिए ब्रह्मा कुमारी संस्था वर्षों से सेवा प्रदान कर रही है और आगे ज्यादा से ज्यादा करने केलिए सदा तैयार है।
उनोहने कहा कि आध्यात्मिक ज्ञान एवं सहज राजयोग ध्यान के माध्यम से  मीडिया प्रोफेशनल्स के सशक्तिकरण हेतु संस्था ने पिछले मई मास से समग्र भारत और नेपाल में एक अभियान चलाया है, जिसमे देश के विभिर्न राज्यों और प्रातों में मीडिया हाउसेस में ब्रह्मा कुमारी भाई बहने निमंत्रण पर जाकर पत्रकारों के सर्वांगीण स्वास्थ्य, कार्यक्षमता, आंतरिक शक्ति, आत्म निर्भरशीलता एवं सुख शांति इंडेक्स बढ़ाने की सेवा कर रहें है। उन्होंने इस अभियान को अपने अपने स्थान एवं संस्थान में ले जाने और अपनी मीडिया भाई बंधुओं की सेवा करने केलिए कार्यक्रम में उपस्थित सभी सहभागियों से अपील की।
ब्रह्मा कुमारी हुस्सैन बेहन ने इस मीडिया डायलाग कार्यक्रम का कुशल संचालन किया, तथा दिल्ली से पधारी वरिष्ठ राजयोग शिक्षिका  ब्रह्मा कुमारी पुष्पा ने सभी को सामूहिक राजयोग का अभ्यास कराकर गहरी आत्मिक शांति और शक्ति की अनुभूति कराई ।

आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Loading...
%d bloggers like this: