Sat. Feb 22nd, 2020

तेल निगम की स्वर्ण जयंती के अवसर पर पेट्रोलियम उत्पादों पर रियायत

  • 26
    Shares

काठमांडू।

अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमत में वृद्धि के बावजूद, नेपाल तेल निगम ने पेट्रोलियम उत्पादों की बिक्री की कीमत को फिलहाल बरकरार रखा है। इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन (IOC) द्वारा भेजी गई नवीनतम मूल्य सूची के अनुसार, डीजल और पेट्रोल में कुछ मूल्य वृद्धि हुई है, हालांकि, सामान्य हित को ध्यान में रखते हुए, कीमतों को बरकरार रखा गया है, निगम के प्रवक्ता बीरेंद्र गोयत ने कहा।
पेट्रोलियम उत्पादों के ‘स्वचालित मूल्य प्रणाली कार्यान्वयन प्रक्रिया, 1’ के अनुसार निगम प्रत्येक 15-15 दिनों में पेट्रोलियम उत्पादों की कीमत में बदलाव करता रहा है। निगम की स्वर्ण जयंती के अवसर पर, उन्होंने कहा कि ईंधन की कीमत को आम जनता को पेट्रोलियम उत्पादों पर कुछ राहत देने के लिए समायोजित नहीं किया गया था। निगम ने पिछले साल 4 दिसंबर को एक स्वर्ण जयंती मनाई थी।

आईओसी हर महीने की 1और 15 तारीख को निगम को नई बिक्री मूल्य सूची भेज रहा है। इस कीमत के आधार पर, निगम नेपाल में पेट्रोलियम उत्पादों की मूल्य सूची तय कर रहा है। निगम ने बिक्री मूल्य प्रति लीटर 1,10 रुपये, पेट्रोल प्रति लीटर, डीजल और ,मट्टीतेल प्रतिलिटर रु 100 रु।इंटरनेशनल एविएशन फ्यूल रिफिलर्स को US $ 1,000 और आंतरिक एविएशन फ्यूल रिफिल 94-95एलपी ग्यास प्रतिसिलिन्डर रु एक हजार ३५० बिक्री मूल्य .

वर्तमान बिक्री मूल्य पर, निगम को पेट्रोल पर 3 रुपये प्रति लीटर, डीजल पर चार रुपये, वायु ईंधन पर 10 रुपये लाभऔर एलपी गैस पर 162 रुपये प्रति सिलेंडर का घाटा होता है। नेपाल ऑयल कॉर्पोरेशन, जो पिछले एक साल में काफी नुकसान में है, ने पिछले साल अपने ‘वित्तीय स्वास्थ्य’ में सुधार किया है। पिछले कुछ वर्षों में, निगम का मुनाफा धीरे-धीरे बढ़ रहा है।

Loading...

 
आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: